गर्म पानी से नहाने के फायदे जानकर आप भी लेंगे Hot Water Bath

व्‍यस्‍त जीवन में कई बार लोग ठंडे पानी से ही नहाना पसंद करते हैं और जल्‍दी से तैयार हो जाते हैं। लेकिन जब थकान अधिक होने लगती है तो इसका सीधा असर काम पर पड़ने लगता है और यह अक्‍सर कई लोगों के साथ होता है। लेकिन अपनी थकान को मिटाने के लिए सप्‍ताह में दो बार गर्म पानी से जरूर नहाएं। ताकि भागदौड़ भरी जिंदगी में आपका दिमाग खुला रहे हैं और शरीर में तंदुरूस्‍ती बनी रहे। आइए जानते हैं गर्म पानी से नहाने के फायदे -

1. थकान मिटाएं - दरअसल, दिनभर काम करने के बाद बॉडी पूरी तरह से थक जाती है। ऐसे में रात को सोने से पहले गर्म पानी से नहाए। ताकि सुबह उठने पर थकावट भी नहीं लगेगी और बॉडी रिलैक्स रहेगी। अधिक थकान होने पर नींद भी नहीं आती है इसलिए भी गर्म पानी से नहाना चाहिए। आप चाहे तो उसमें डेटॉल भी मिला सकते हैं, जिससे दिनभर बॉडी पर जमे कीटाणु भी मर जाएंगे।
2.मॉइश्‍चराइज स्किन - अक्‍सर देखा गया है गर्म पानी से देर तक नहाने से स्किन गल जाती है, लेकिन वह शरीर के लिए अच्‍छा है। जी हां, गर्म पानी से नहाने से आपकी स्किन सॉफ्ट रहती है और शुष्‍क भी नहीं होती है। अक्‍सर नहाने के बाद स्किन में ब्रेकआउट पड़ जाते हैं लेकिन गर्म पानी से नहाने से ऐसा नहीं होता है।

3. तनाव और चिंता को कम करें - जी हां, कभी अचानक से आपको तनाव बढ़ने लगे ऐसे में गर्म पानी से नहा लेना चाहिए। इससे शरीर में ऑक्‍सीटोसिन हार्मोन बढ़ जाते हैं। जिससे तनाव कम होने में मदद मिलती है। साथ मानसिक रूप से भी आराम मिलता है।

4. दिल को करें मजबूत - गर्म पानी से नहाने से ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है और दिल भी स्‍वस्‍थ रहता है। दिल को मजबूत करने के लिए आप गर्दन तक गर्म पानी में डुबोकर रहते हैं तो आपका दिल मजबूती से काम करता है। क्‍योंकि पानी में उस पर प्रेशर बढ़ जाता है। हालांकि दिल का मामला है इ‍सलिए डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें।

5. सांस की बीमारी - यदि किसी को सांस से जुड़ी समस्‍या है तो ठंडे पानी से नहाने से परहेज करना चाहिए। शरीर के तापमान को सामान्य बनाए रखने के लिए गुनगुने पानी से ही नहाना चाहिए। ठंड में भी गुनगुने या गर्म पानी से नहाना चाहिए।




और भी पढ़ें :