घर के कपड़ों को कैसे करें सैनिटाइज, पढ़ें 9 खास बातें

clothes sanitize
पिछले काफी समय से से बचने के लिए हर तरह की सावधानियां बरती जा रही थीं जिससे कि इस वायरस की चपेट में आने से बच सकें। अभी-अभी कोरोना की दूसरी लहर कम हुई है। ऐसे में हमें लापरवाह होने से बचना चाहिए क्योंकि आने वाला समय कैसा होगा यह एकदम कहना मुश्किल होगा।

कोरोना वायरस महामारी जब चारों ओर फैली हुई थी, तब उससे बचने के लिए सफाई पर ज्यादा जोर दिया जा रहा था, घर की साफ-सफाई पर, बार-बार हाथ धोने के लिए, सब्जियों और फलों सभी को करने की सलाह दी जा रही थी। लेकिन अभी भी हमें इन्हीं आदतों को अपनाने की जरूरत हैं, अपनी क्योंकि अगर वायरस से बचना है तो इनका सफाया करना भी तो जरूरी है। इस समय साफ-सफाई बहुत जरूरी है और आपकी छोटी-सी भी गलती आपको किसी बड़ी मुसीबत में डाल सकती है इसलिए साफ-सफाई का विशेषतौर पर ध्यान देने की जरूरत है।
इसी के साथ ही हमें कपड़ों की सफाई पर भी खास ध्यान देना चाहिए। छोटी-छोटी बातों को ध्‍यान में रखकर ही आप खुद और अपने परिवार को हर तरह की बीमारी से सुरक्षित रख सकते हैं।

हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप कपड़ों को सैनिटाइज कर सकते हैं जिससे कि वायरस का खतरा न रहे। आइए जानें-

1. कोरोना वायरस आपके कपड़ों में भी हो सकता है इसलिए कहीं बाहर से आने पर अपने कपड़ों को सबसे पहले बदलें और साफ कपड़े पहनें। इसके बाद ही परिवार के अन्य सदस्य के संपर्क में आएं।
2. कहीं बाहर से आने पर अपने कपड़े कहीं टांगकर न रखें, वरन् इन्हें तुरंत धोकर डालें, चाहे कितना भी समय क्यों न हुआ हो। आपका आलस मुसीबत खड़ी कर सकता है।

3. कपड़ों को सैनिटाइज करने के लिए इन्हें गर्म पानी में डिटर्जेंट में गलाकर रखें।

4. कपड़ों को धोते समय उसमें का इस्तेमाल जरूर करें। ऐसा ब्लीच जिसमें क्लोरीन मौजूद हो वह कपड़ों के लिए सबसे उपयुक्त है।

5. इसके बाद कपड़ों को ब्रश की मदद से अच्छी तरह से साफ करें।

6. कपड़ों को खंगालने के बाद इसे डिटॉल के पानी में भी एक बार डालकर निकालें।

7. कपड़ों को धूप में अच्छी तरह सूखने दें, इसके बाद प्रेस भी करें।

8. अगर आप मॉल से या किसी शॉप से कपड़े खरीदकर ला रहे हैं तो उन्हें पहले सैनिटाइज करें। कुछ देर धूप में रखने बाद उन्हें धोने के बाद ही पहनें।
9. अगर आप मंदिर, ऑफिस या कहीं अन्य जगहों से भी आए हैं तो भी उपरोक्त बातों को दिनचर्या में अवश्य अपनाएं।



और भी पढ़ें :