शुक्रवार, 23 फ़रवरी 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. Healthy Tongue
Written By

आपकी जीभ बताती है आपकी health

आपकी जीभ बताती है आपकी health - Healthy Tongue
Tongue Color 
 
जीभ या जुबान (Tongue), जो आपको खाने की किसी भी नमकीन, मीठे, तीखे, अच्छे हो या खराब, सभी तरह के स्वाद का आभास कराती है। इसकी सिर्फ स्वाद पर ही पकड़ नहीं, बल्कि आपकी हेल्थ से जुड़े कई राज भी यह जानती है और हमें आगामी होने वाली बीमारी के बारे में सचेत होने का संकेत भी देती है। 
 
जी हां, हम यहां आपको बताने जा रहे हैं जीभ यानी आपकी जुबान के रंग के आधार पर आप भी जान सकते हैं कि आपकी सेहत ठीक है या नहीं, और अगर नहीं है तो आपको समस्या क्या है?

तो जीभ के रंग से कैसे जानें अपने सेहत के बारे में, जानिए यहां- Health Indicator
 
1 पीला रंग- अगर आपकी जीभ पर पीले रंग की मोटी परत जमी हो, तो यह सर्दी, वायरल इंफेक्शन या शारीरिक गर्मी का संकेत हो सकता है।
 
2 व्हाइट रंग- वहीं सफेद परत किस प्रकार के शारिरीक इंफेक्शन होने का भी संकेत हो सकता है।  
 
3 गुलाबी रंग- सबसे पहले तो आप यह जान लें कि अगर आपी जीभ सामान्य रूप से गुलाबी और नमीयुक्त है तो यही सबसे बेहतर है। 
 
4 रेड रंग- अगर आपकी जीभ का रंग गहरा यानी लालपन लिए हुए है, तो यह आपके खून में गर्मी की ओर इशारा करता है। 
 
5 जीभ का अगला भाग लाल रंग से युक्त- इसके अलावा यदि आपकी जीभ का आगे के भाग में लाल होना, मेनोपॉज या मानसिक परेशानी के कारण हो सकता है।
 
6 गहरा रंग- किसी तरह का इंफेक्शन, चोट या फिर बुखार होने पर भी जीभ का रंग गहरा हो जाता है।
 
7 हल्का पीलापन- यदि जीभ में पर्याप्त नमी नहीं है और सूखापन होने के साथ ही हल्का पीलापन नजर आता है, तो यह थकान, आंतों की सूजन, कमजोरी या अनिंद्रा के लक्षण हो सकते हैं। इसके अलावा पीलिया भी इसका एक कारण हो सकता है।
 
8 किनारे लाल और बीच में सामान्य- अगर आपकी जीभ किनारों पर ज्यादा लाल है और बीच में सामान्य, तो यह आंतों में खराबी या किसी प्रकार की समस्या का संकेत हो सकता है। 
 
9 गुलाबी रंग- यदि आपकी जीभ हल्की सफेदी के साथ गुलाबी या गुलाबी होने के साथ ही उस पर सफेद रंग की परत दिखाई पड़ रही है तो यह तंदुरुस्त जीभ होने का संकेत देती है।
 
10 स्वस्थ जीभ- सबसे खास बात, इसके अलावा जीभ पर किसी भी तरह के धब्बे न होना भी आपके स्वस्थ होने की ओर इशारा करते हैं।

अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। वेबदुनिया इसकी पुष्टि नहीं करता है। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

 
ये भी पढ़ें
अमेरिकी धार्मिक रिपोर्ट भारत के लिए अस्वीकार्य