शुक्रवार, 19 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. Healthy Food for Hostelers
Written By WD Feature Desk

होस्टल में रहते हैं तो यह 5 तरह के फूड आपको देंगे एनर्जी

होस्टल में रहते हैं तो यह 5 तरह के फूड आपको देंगे एनर्जी - Healthy Food for Hostelers
ईशु शर्मा
आज के दौर में लोग अपना career बनाने के लिए अक्सर अपने घर से दूर हॉस्टल या पीजी में रहते हैं। हॉस्टल में करियर  और पैसों के साथ हेल्दी डाइट बनाए रखना भी बहुत मुश्किल हैं। समय और साधनों की कमी के कारण हमारे पास सिर्फ इंस्टेंट नूडल्स का विकल्प होता है जो की हमारी पॉकेट के लिए तो हेल्दी है पर हमारे शरीर के लिए बिल्कुल भी नहीं। 
 
इंस्टेंट नूडल्स के अलावा कई ऐसे इंस्टेंट फ़ूड हैं जो आपकी पॉकेट और शरीर दोनों के लिए फायदेमंद हैं। 
 
1. इंस्टेंट ओट्स 
ओट्स एक ऐसा फ़ूड है जो सेहत से जुड़ी सभी ज़रूरतों को पूरा करता है। ओट्स में हाई फाइबर के साथ जिंक, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन बी, विटामिन ई और मैग्नीज़ भी होता है। मार्केट में कई तरह के फ्लेवर ओट्स मौज़ूद हैं जो की पॉकेट फ्रेंडली भी हैं। 
 
2. फ्रूट चाट
फलों को सेहत के लिए हमेशा फायदेमंद माना जाता है। फलों में कई तरह के विटामिन्स पाए जाते हैं जो की आपके शरीर के हार्मोन्स को बैलेंस करते हैं और साथ ही शरीर को हाइड्रेट भी करते हैं। फलों में विटामिन की वजह से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती हैं। 
 
3. मिक्स ड्राई फ्रूट्स 
अपने दिन की शुरुआत अगर आप मिक्स ड्राई फ्रूट्स से करते हैं तो दिनभर आप एनर्जी महसूस करेंगे। ड्राई फ्रूट्स प्रोटीन, विटामिन, खनिजों, फाइबर और उच्च कैलोरी का एक बेहतरीन स्त्रोत हैं। इसके लिए आपको अलग-अलग ड्राई फ्रूट्स खरीदने की ज़रूरत नहीं हैं बल्कि मार्केट में कई तरह के मिक्स ड्राई फ्रूट्स हैं। 
 
4. सलाद 
हॉस्टल में सबसे हेल्दी फ़ूड सलाद ही होता है। ज़्यादा से ज़्यादा सलाद खाने की कोशिश करें क्योंकि इसमें विटामिन और मिनरल के रूप में पर्याप्त पोषक तत्व मौजूद होते हैं। सलाद हमारी आंखों, ह्रदय और मांसपेशियों के निर्माण के लिए भी फायदेमंद हैं।
 
5. सैंडविच 
सैंडविच एक ऐसा फ़ूड है जो सस्ते के साथ न्यूट्रिशन और फाइबर से भी भरपूर है। सैंडविच को हेल्दी बनाने के लिए हमेशा ब्राउन ब्रेड का उपयोग करें। कोशिश करें की सैंडविच में तेल या घी का प्रयोग न हो बल्कि सलाद, पनीर, चीज़ का उपयोग हो।
ये भी पढ़ें
सूर्य नमस्कार : हर मौसम में लाभकारी है, शरीर को मिलते हैं कमाल के फायदे