1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. Benefits of eating jaggery
Written By

सर्दियों में गुड़ खाने के बहुत सारे फायदे हैं, जानिए 10 बड़े लाभ

jaggery benefits 
 
सर्दी के दिनों में गुड़ खाना आपके लिए हर तरह से फायदेमंद है। गुड़ जहां शरीर को गर्मी पहुंचाता है, वहीं सेहतमंद बने रहने के लिए भी इसका सेवन अधिक जरूरी माना गया है। अक्सर देखने में आया है कि कई लोगों को खाना खाने के बाद कुछ मीठा खाने का मन करता है।

ऐसे में यदि आप शुगर की मिठाई की जगह गुड़ का सेवन करेंगे तो यह सेहत के लिए अच्छा रहेगा तथा सर्दी के दिनों में यह शरीर के लिए गुणकारी रहेगा और जहां बॉडी में गर्माहट बनी रहेगी वहीं पाचन शक्ति भी अच्छी होगी।
 
तो आइए जानते हैं सर्दियों में गुड़ खाने के 10 सेहत फायदे-
 
1 सर्दी के दिनों में आम तौर पर रक्तसंचार बहुत धीमा होता है। लेकिन गुड़ का नि‍यमित सेवन करना रक्तसंचार को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही रक्तचाप की समस्याओं में भी फायदेमंद है।
 
2 गुड़ मैग्नीशियम का एक बेहीतरीन स्रोत है। गुड़ खाने से मांसपेशियों, नसों और रक्त वाहिकाओं को थकान से राहत मिलती है और खून की कमी दूर करने में भी यह बेहद मददगार साबित होता है।
 
 
3 सर्दी और संक्रमण की दवाईयों में गुड़ का प्रयोग किया जाता है। इन दिनों में गले और फेफड़ों में संक्रमण बहुत जल्दी फैलता है और इससे बचने में भी गुड़ का सेवन आपकी बहुत मदद कर सकता है। 
 
4 गुड़ का सेवन पाचन संबंधी समस्याओं के इलाज में भी बहुत लाभकारी है। खाना खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ खाना आपके पाचन को और भी बेहतर बनाता है। गुड़ पेट की समस्याओं से निपटने के एक बेहद फायदेमंद उपाय है। 
 
5 सर्दी में गुड़ का प्रति‍दिन सेवन आपको सर्दी, खांसी और जुकाम से भी बचाता है, क्योंकि गुड़ की तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्दी के दिनों में इसका सेवन आपको गर्माहट देने में बेहद कारगर होता है। 
 
6 इन दिनों प्रतिदिन गुड़ के एक टुकड़े के साथ अदरक खाने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है। जोड़ों में दर्द की समस्या होने पर गुड़ का अदरक के साथ उपयोग काफी लाभदायक सिद्ध होता है। 
 
7 गुड़ और काले तिल के लड्डू बनाकर खाने से सर्दी में अस्थमा की समस्या नहीं होती और शरीर में आवश्यक गर्मी बनी रहती है। इसीलिए अस्थमा के इलाज में गुड़ काफी लाभदायक होता है। 
 
8 गुड़ और घी साथ मिलाकर खाने से कान में होने वाले दर्द की समस्या से निजात मिलती है। कान में दर्द होने पर गुड़ का सेवन काफी लाभदायक होता है। 
 
9 सर्दी में सांस संबंधी रोगों के लिए 5 ग्राम गुड़ को समान मात्रा में सरसों के तेल में मिलाकर खाने से सांस संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।
 
10 वैसे तो ठंड के दिनों में भूख अधिक लगती है, लेकिन यदि आपको कम भूख लगती है, तो आपकी इस समस्या का इलाज गुड़ के पास है। गुड़ खाने से आपकी भूख खुलेगी और पाचन क्रिया ठीक से होने लगेगी। 

jaggery benefits
 
अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

 
ये भी पढ़ें
Dry Fruits - ठंड में ड्राई फ्रूट के सस्ते विकल्‍प जरूर जानें, नहीं पड़ेंगे जेब पर भारी