शनिवार, 20 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. for good sleep avoid consumption of these 4 things
Written By

Health Tips - रात की नींद में पड़ रही है खलल, इन 4 चीजों पर लगाएं लगाम

Health Tips  - रात की नींद में पड़ रही है खलल, इन 4 चीजों पर लगाएं लगाम - for  good sleep avoid consumption of these 4 things
रात को नींद न आना आपको दिनभर परेशान कर देता है। कई बार थकान के बाद भी अच्छी वाली नींद नहीं आती है जिसके लिए लोग तरसने लगते हैं। क्योंकि अच्‍छी नींद किसी दवा से कम नहीं हैं। लेकिन कई बार लोगों को अच्‍छी नींद के लिए संघर्ष करना पड़ता है। हालांकि पेट भर कर शाम को भोजन भी किया जाता है। लेकिन यह जरूर मायने रखता है कि आप क्या खाते हैं। आइए जानते हैं अगर आप अच्‍छी नींद के लिए परेशान हो रहे हैं तो आज से ही इन 4 चीजों का सेवन करना छोड़ दें।

1.चॉकलेट - कई लोगों को रात में भी चॉकलेट खाने का मन करने लगता है। लेकिन चॉकलेट में मौजूद कैफीन और शुगर की मात्रा आपकी नींद उड़ा देती है। इसलिए रात को किसी भी तरह से चॉकलेट का सेवन नहीं करें।

2.लहसुन - लहसुन दिल के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद दवा है। लेकिन अगर आप नींद नहीं आने की बीमारी से जूझ रहे हैं तो लहसुन का सेवन नहीं करें। लहसुन में   विटामिन बी 6 मौजूद होता है जो नींद नहीं आने में फायदा करता है। इसके बाद लोग इनसोमनिया का शिकार हो जाते हैं।

3.रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट के सेवन से बनाएं दूरी - जी हां, आपके खान-पान से आपकी सेहत और लाइफस्‍टाइल पर बहुत असर पड़ता है। कार्बोहाइड्रेट्स भी अलग - अलग तरह के होते हैं। अगर आप कहते हैं आपने आज भोजन नहीं करते हुए सिर्फ ब्रेड खाई है लेकिन सफेद वाली। तो यह आपकी नींद में जरूर खलल पैदा करेगा। जी, इसलिए क्योंकि इसमें रिफाइंड कार्ब की मात्रा बहुत अधिक होती है। इन्हें प्रोसेस्‍ड बनाने के लिए शक्कर, मैदा अन्‍य केमिकल्‍स का प्रयोग किया जाता है। अक्सर लोग को खाने के बाद नींद  आने लगती है। इसकी प्रमुख वजह है कार्ब्स खाने का परिणाम। जानकारी के लिए बता दें कि कार्ब्स शरीर में जाने के बाद ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। इस वजह से शरीर में उर्जा की कमी आ जाती है और बहुत अधिक कमजोरी और थकान महसूस होने लगती है।  

4. चाय - इसे भारत देश में नेशनल ड्रिंक भी कहा जाता है। यह भारतीयों की पहली पसंद है। लेकिन जब नींद नहीं आने की समस्या से ग्रसित होते हैं तो चाय बंद की जाती हैं। जी हां, चाय में मौजूद कैफीन आपकी नींद को कम करने में मदद करता है और इतना ही नहीं आपको रातभर जगाने में भी मदद करता है। इसलिए रात को सोने से पहले चाय नहीं पीना चाहिए।