Sawan Somwar 2021 : श्रावण मास में खाएं एनर्जी से भरपूर ये 5 तरह की चीजें

मानसून ने भी दस्‍तक दे दी है। और सावन सोमवार भी शुरू होने वाले हैं। लेकिन मानसून सीजन में पाचन तंत्र अन्‍य सीजन के मुकाबले कमजोर हो जाता है। ऐसे में व्रत रखने के दौरान सावधानियां बरतना जरूरी है। खान-पान का ख्‍याल विशेष रूप से रखें। क्‍योंकि पाचन तंत्र पर असर पड़ने पर इम्‍यूनिटी कमजोर होने लगती है। और सिस्‍टम बिगड़ जाता है। तो आइए जानते हैं में किस तरह फलाहार करें जिससे एनर्जी भी बनी रहें।


1. सुबह चाय की बजाएं 1 गिलास दूध का सेवन करें। इसके साथ आप केला खा सकते हैं या बादाम भी लें सकते हैं। इससे आपका पेट भरा रहेगा और आपको बार- बार भूख भी नहीं लगेगी। दूध में कैल्‍शियम, प्रो‍टीन, विटामिन बी -2 मौजूद होता है और केले पोटेशियम, विटामिन सी और फाइबर मौजूद होता है। इससे कोलेस्ट्रॉल कम होता है।

2.कभी भूखे पेट नहीं रहें। इससे आपको एसिडिटी, पेट दर्द, सिरदर्द हो सकता है। इसके बजाए आप मुट्ठी भर सूखे मेवे का सेवन करें। इससे आपको कमजोरी महसूस नहीं होगी। साथ ही बार- बार भूख भी नहीं लगेगी।

3. सिंघाड़े के आटे का सेवन करें। उसमें मौजूद फाइबर आपको बहुत फायदा करेगा।
बार- बार भूख भी नहीं लगेगी, कमजोरी महसूस नहीं होगी और पेट भी भरा रहेगा।

4. पानी युक्‍त फलों का सेवन करें। शरीर में पानी की कमी जरा भी नहीं होने दें। इससे आपको कमजोरी नहीं लगेगी। क्‍योंकि शरीर में पानी की कमी होने पर थकान बहुत जल्‍दी लगती है। पाचन तंत्र बिगड़ जाता है, भूख नहीं लगना जैसी समस्‍या होने लगती है।

5. 1 कटोरी दही का सेवन जरूर करें। वह लौ फेट होना चाहिए। इससे पानी की कमी नहीं होगी। बॉडी हाइड्रेट रहेगी। आप इसमें फल और ड्राई फुट्स भी मिला सकते हो।






और भी पढ़ें :