प्रेशर कुकर में न पकाएं ये 5 चीजें

pressure cooker
वर्तमान समय में जिंदगी बड़ी भागदौड़ भरी हो गई है। आजकल अधिकतर महिलाएं घर से बाहर जाकर काम करने लगी हैं और ऐसे समय में घर किसी को जल्दबाजी होती है। और टाइम की कमी के चलते आजकल सभी जगहों पर खाद्य पदार्थों को कुकर में पकाने का चलन चल पड़ा है।


दरअसल में पका खाना आपके लिए कितना फायदेमंद है और कितना नहीं, यह काफी हद तक उस खाद्य पदार्थ पर भी निर्भर करता है जो आप इसमें पका रहे हैं। कुछ चीजें कुकर में पकाना आपकी के लिए अच्छा हो सकता है, तो कुछ चीजें प्रेशर कुकर में पकाना बेहद हानिकारक भी हो सकता है।

प्रेशर कुकर में स्टार्च युक्त भोजन को पकाना या इसमें पकाए गए स्टार्च युक्त भोजन को खाना हानिकारक हो सकता है। आलू, चावल, पास्ता जैसे स्टार्च वाले भोज्य पदार्थ को जब प्रेशर कुकर में पकाया जाता है तो उससे एक्रीलामाइड नाम का हानिकारक केमिकल बनता है जिसका नियमित सेवन आपको कैंसर, नपुंसकता और न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर जैसी बीमारियों का शिकार बना सकता है।

आइए जानते हैं कुकर में क्या न पकाएं..

1. चावल- जब भी कभी आप चावल को प्रेशर कुकर में पकाते हैं तो उससे एक्रीलामाइड नामक हानिकारक केमिकल बनता है, जो हमारे लिए कई तरह की बीमारियों का कारण बन सकता है। जैसे कुकर में बने चावल से मांड नहीं निकल पाता हैं, जिससे आप वेट बढ़ने तथा मोटापे की समस्या से परेशान हो सकते हैं।

2. पास्ता- पास्ता को कभी भी प्रेशर कुकर में ना पकाएं, क्योंकि पास्ता में स्टार्च भरपूर मात्रा में होता है, इसलिए इसे कुकर में नहीं पकाना चाहिए। पास्ता प्रेशर कुकर में उबालने पर न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर और कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है।
3. आलू- आलू में स्टार्च बहुत ज्यादा मात्रा में होता है, अत: इसे कुकर में नहीं पकाना चाहिए। क्योंकि इससे न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर, कैंसर तथा अन्य कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

4. नॉनवेज- मांस, या की बात करें, तो इसके कच्चे रह जाने से अपच जैसी समस्या हो सकती है। प्रेशर कुकर में पकाया गया खुले बर्तन में पकाए गए मांस की तुलना में आसानी से पचाया जा सकता है। फिर भी कोशिश करें कि इसे पकाने के लिए कम से कम मात्रा में कुकर का उपयोग हो।

5. अन्य सामग्री- विशेषज्ञों के अनुसार प्रेशर कुकर के जरिए सब्जियों में मौजूद पोषक तत्व बरकरार रहते हैं जबकि अगर दूसरे किसी तरीके से पकाया जाए तो बहुत ज्यादा गर्म किए जाने की वजह से सब्जियों के पोषक नष्ट हो जाते हैं। फिर कुछेक सब्जियां तथा सूखे अनाज ऐसे होते हैं, जिन्हें कुकर में नहीं पकाना चाहिए, क्योंकि प्रेशर कुकर एल्युमिनियम से बने होने के कारण इसमें पका खाना हमारे शरीर के लिए नुकसान दायक है।

pressure cooker





और भी पढ़ें :