Health Tips : डांस थैरेपी से रखें खुद को फिट और टेंशन फ्री

कहते हैं सेहतमंद रहने के लिए शरीर का व्यायाम होना बहुत जरूरी है। अगर आप नियमित करते हैं तो आप खुद को तंदुरुस्त रख सकते हैं, वहीं अगर आप अपनी दिनचर्या में एक ऐसी चीज को शामिल करें जिसे अपनाकर आप खुश भी रह सकें और तंदुरुस्त भी तो फिर क्या कहने...? जी हां, हम बात कर रहे हैं थैरेपी की जिसके माध्यम से आप हेल्दी तो रहते ही हैं, साथ ही आप खुद को नकारात्मकता से दूर भी रख सकते हैं।
वैसे भी के लिए लोग योगा, जिम व एरोबिक्स इन सबका सहारा लेते हैं। लेकिन अगर आप इन सबसे बोर हो गए हैं और कुछ नया करना चाहते हैं जिससे कि आपका मूड भी अच्छा रहे तो आप डांस थैरेपी को अपना सकते हैं। इसके जरिए आप खुद को मानसिक रूप से स्वस्थ रख सकते हैं और बीमारियों को भी खुद से दूर रख सकते हैं। इसलिए डांस आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है। बस आपको इसे नियमित रूप से अपनी दिनचर्या में शामिल करना होगा।
अगर आप किसी बात को लेकर परेशान हैं, तो कुछ समय के लिए अपना पसंदीदा गाना लगाएं और इस पर डांस करना शुरू कर दें। आप खुद-ब-खुद फ्रेश महसूस करेंगे। साथ ही आप भी रहेंगे, क्योंकि इससे बांहों और पांवों की फुल एक्सरसाइज होती है। खासतौर पर फैट कम करने के लिए डांस काफी फायदेमंद है।

अगर आप अपनी फिटनेस के लिए डांस को अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं तो डांस आपकी बॉडी को टोन्‍ड रखने में काफी मददगार है। डांस कुछ समय के लिए आपकी सारी टेंशन भुला देता है। उस दौरान बॉडी में जो एक्टिव होते हैं, वे लॉन्ग टर्म फायदा देते हैं।
यह वक्त हम सभी के लिए बहुत मुश्किल है। कोरोना वायरस के कारण पूरे देश की जो स्थिति है, वो किसी से छुपी नहीं है और ऐसे में खुद को मानसिक रूप से स्वस्थ रखना बहुत आवश्यक है। ऐसे में डांस बहुत कारगर साबित हो सकता है, क्योंकि डांस करने से आपके भीतर हैप्पी हार्मोन्स रिलीज होते हैं और तनाव का स्तर भी दूर होता है।




और भी पढ़ें :