एग्जिट पोल के बाद से बढ़ गया है स्ट्रेस तो इन टिप्स को अपनाएं

7 tips for managing stress
आने के बाद से ही, वे लोग जो किसी एक पार्टी के समर्थन में है व जिसकी सरकार वे बनती देखना चाहते हैं, उनके मन मुताबिक पार्टी की सरकार बन पाएगी या नहीं, इस संयश की स्थिति में कई लोगों को घबराहट व स्ट्रेस इस वक्त जरूर हो रहा होगा। चाहे वजह जो भी हो स्ट्रेस व में कुछ दिन भी रहना आपकी के लिए बिलकुल अच्छा नहीं है। हम आपको बता रहे हैं इस वक्त कैसे अपने स्ट्रेस को मेनेज करना चाहिए, जानिए के बेहतरीन टिप्स -
1 तनाव (Stress) से उबरने के लिए व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। व्यायाम तनाव से निजात दिलाने में काफी कारगर है। यदि आपके लिए यह संभव न हो तो सुबह और शाम के समय सैर पर जाएं।

2 यदि आप किसी बीमारी या शारीरिक बदलावों को लेकर तनाव में हैं तो विशेषज्ञ से संपर्क करें। जैसे- आप सिर के बाल कम होने या सफेद हो जाने के कारण ही तनाव में जी रहे हैं तो इस बात की चिंता पालने के बजाय हेयर ट्रांसप्लांट कराएं, दवाइयां लें अथवा योग व प्राणायाम करना शुरू करें। भोजन में प्रोटीनयुक्त पदार्थ शामिल करें।
3 यदि आपके साथ कुछ ऐसा घट गया है, जिसे सोचकर आप तनाव में आ जाते हैं तो बेहतर होगा कि आप आपकी जिंदगी के नकारात्मक पहलुओं से अपने आपको अलग करें व उनके बारे में न सोचें।

4 आर्थिक परेशानी होने पर तनाव में आने के बजाय शांत दिमाग से यह सोचें कि आपके पास कितनी संपत्ति है और वैधानिक तरीकों से आप कैसे अपनी आय बढ़ा सकते हैं।

5 कई रिसर्च के अनुसार पसंदीदा संगीत सुनने से भी स्ट्रेस व तनाव कम होने में मदद मिलती है।

6 जरूरत से ज्यादा न सोचें क्योंकि ऐसे में दिमाग अच्छे से काम नहीं कर पाता है और कई मानसिक रोग होने की आशंका बन जाती हैं।

7 यदि पति-पत्नी के रिश्तों में तनाव चल रहा हो तो अपने करीबी मित्र या घरवालों से इस बारे में बात करें। आप इसके लिए मैरिज काउंसलर की मदद भी ले सकते हैं।

 

और भी पढ़ें :