ब्रिटेन जाने वाले भारतीयों के लिए लैंडिंग कार्ड की जरूरत खत्म

लंदन। ब्रिटिश सरकार ने भारत जैसे देशों से आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए भरने की अनिवार्यता कर दी है। इस कदम का मकसद ब्रिटेन में प्रवेश को सुगम बनाना है।
यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र (ईईए) के बाहर के देशों से आने वाले विमानन यात्रियों को सोमवार से ब्रिटेन के हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद फॉर्म भरकर पासपोर्ट के साथ उसे आव्रजन अधिकारियों के हवाले करने की नहीं पड़ेगी।

ब्रिटेन के गृह विभाग ने एक बयान में कहा कि सरकार सभी गैर ईईए यात्रियों को ब्रिटेन पहुंचने पर लैंडिंग कार्ड भरने की जरूरत को खत्म कर रही है। इससे देश में आना आसान होगा। इस कदम से यात्रियों की यात्रा सुगम होगी।
ब्रिटेन के एयरपोर्ट ऑपरेटर एसोसिएशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी करेन डी ने कहा कि हवाई अड्डे व्यस्त मौसम की तैयारी कर रहे हैं। हमें पता है कि पासपोर्ट कंट्रोल के लिए कोई भी कतार में इंतजार नहीं करना चाहता।

हालांकि फिलहाल भारत कम जोखिम वाले देशों की सूची में नहीं है। इस सूची से ब्रिटेन में आने पर ई-पासपोर्ट तक आसान पहुंच होती है। ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जापान, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया और अमेरिका के यात्री इस सप्ताह से समूचे ब्रिटेन के बंदरगाहों पर स्वचालित द्वार का इस्तेमाल कर पाएंगे। (भाषा)

 

और भी पढ़ें :