शुक्रवार, 31 मार्च 2023
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. यूँ रहें स्वस्थ
  4. 5 Things to AVOID after Lunch
Written By

भोजन के बाद भूलकर भी ना करें यह 5 काम, वर्ना सेहत होगी बर्बाद

हम में से कई लोगों की खाना खाने के बाद कई आदतें होती हैं जैसे किसी को खाना खाने के तुरंत बाद चाय चाहिए या फिर किसी को थोड़ी देर सोने का मन करें... आइए जानें कि 5 कौन से ऐसे काम हैं जो भोजन के तुरंत बाद नहीं करना चाहिए .... 

 


ठंडा पानी:
भोजन के तुंरत बाद पानी पी तो सकते हैं लेकिन बहुत ज्यादा ठंडा पानी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। यह धमनियों को ब्लॉक भी कर सकता है। 

2. सिगरेट : कई लोगों को खाना खाने के तत्काल बाद सिगरेट पीने की तलब उठती है, यह ए क जहरीली आदत है इससे शरीर में हानिकारक टॉक्सिन बनते हैं। सिगरेट यूं भी एक गंदी आदत है लेकिन खाना खाने के बाद यह अत्यंत नुकसानदायक होती है। 

3. फल: हम में से बहुत से लोग खाना खाने के बाद फल खाते हैं आयुर्वेद में यह भी एक गलत आदत मानी गई है। इससे भोजन की स्वाभाविक पाचन क्रिया बाधित होती है। 

4. चाय या कॉफी : भोजन के बाद चाय या कॉफी तो बहुत से लोगों का प्रिय शगल होता है। लेकिन आपका यह टाइम पास आपके शरीर में खतरनाक रसायन पैदा करता है। अत: इस आदत से भी बचें। 

5 . सोना : घर में रहने वाली महिलाओं में मोटापा और मधुमेह का यह सबसे बड़ा कारण है कि वे खाना खाने के तुरंत बाद सोने का उपक्रम करती है। यह आदत भी बहुत अधिक हानिकारक है। खाने और सोने के बीच कम से कम 1 घंटे का अंतराल होना चाहिए। तुरंत सोने से कई बीमारियां आपके शरीर में घर बना लेती है।  
ये भी पढ़ें
डायबिटीज के लिए 10 असरकारी घरेलू नुस्खे, आपको पता होना चाहिए