स्ट्रॉबेरी के 10 फायदे नहीं जानते हैं तो एक बार जरूर पढ़ें इसे

benefits

क्या स्ट्रॉबेरी (Strawberry) आपकी भी पसंदीदा चीजों में शामिल हैं तो फिर इसका सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं, क्योंकि स्ट्रॉबेरी खाने के एक नहीं कई सेहत फायदे हैं। स्ट्रॉबेरी में एंथोसायनिन, एलेजिक एसिड, फाइटोकेमिकल्स, एंटीआक्सीडेंट्स, फ्लेवेनॉइड्स तथा पोटेशियम, मैंगनीज, कॉपर, आयरन, आयोडीन आदि पाया जाता हैं।

जो हमारे ह्रदय, कैंसर, आखों की रोशनी, हानिकारक वसा, डायबिटीज, ऑथ्रॉइटिस, हानिकारक फैट, कब्ज, जोड़ों में सूजन आदि कई हेल्थ समस्याओं (benefits of strawberry) को दूर करने में सहायक हैं। स्ट्रॉबेरी का सेवन रोजाना एक सीमित मात्रा में करना शरीर के लिए लाभप्रद है।
आइए यहां जानते हैं स्ट्रॉबेरी खाने के 10 सेहत फायदे-Benefits of eating strawberries

1. दांतों की सफाई- दांतों की सफाई करने के लिए स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इसके लिए एक पकी हुई स्ट्रॉबेरी को मैश कर लें, अब उसमें चुटकी भर खाने का सोडा मिलाएं। फिर इसे ब्रश में लगाकर दांतों की सफाई करें। यह दांतों की देखभाल का अच्छा उपाय है।

2. आंखों की रोशनी- स्ट्रॉबेरी में मौजूद एंजाइम आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करते हैं। तथा इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्‍सीडेंट आंखों को मोतियाबिंद से बचाने में सहायक होते है। स्ट्रॉबेरी में प्रमुख रूप से मौजूद विटामिन-सी आंखों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, यह आंखों को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से सुरक्षा करके उन्हें खूबसूरत बनाता है।
3. कैंसर- स्‍ट्रॉबेरी में ऐसे कई एंटीऑक्‍सीडेंट, फ्लेवोनॉयड और विटामिन मौजूद होते है जो शरीर को कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने की ताकत देते है।

4. ह्दय संबंधी समस्या/ दिल की बीमारी- स्ट्रॉबेरी का रोजाना इसके सेवन से शरीर में बैड कॉलेस्ट्रॉल कम होता है, जिससे ह्दय संबंधी बीमारियों की आशंका कम हो जाती है।

5. डायबिटीज- स्ट्रॉबेरी में कुछ ऐसे तत्व भी होते हैं, जो हमारे शरीर में ग्लूकोज के स्तर पर अच्छा असर डालते हैं। इसका सेवन टाइप 2 की आशंका कम करता है।

6. मोटापा या वजन घटाना- स्ट्रॉबेरी में भरपूर फाइबर होता है, इसे खाने से पेट काफी देर तक भरा महसूस होता है तथा हमें ज्यादा खाने और अनहेल्दी चीजों के सेवन से बचाता हैं। यह वजन कम करने के लिए एक कारगर उपाय है, क्योंकि इसमें हानिकारक फैट और सोडियम नहीं होता। अत: इससे वजन नियंत्रित करने में काफी मदद मिलती है। रोजाना एक सीमित मात्रा में स्ट्रॉबेरी का सेवन वजन कम करने के लिए लाभप्रद है।
7. कब्ज- स्ट्रॉबेरी में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को ठीक रखने तथा कब्ज, एसिडिटी, अपच, गैस जैसी प्रॉब्लम से दूर रखने का कार्य भी करता है।

8. इम्यून सिस्टम- स्ट्रॉबेरी में पर्याप्त मात्रा में विटामिन-बी और विटामिन-सी होता है जो शरीर के को मजबूत करने में मदद करता है तथा शरीर में ऊर्जा स्तर बनाने रखता है।
9. हड्डियों के लिए फायदेमंद- स्ट्रॉबेरी में मौजूद पोटेशियम, मैंगनीज, कॉपर, आयरन, आयोडीन हड्डियों के विकास की समस्याओं से निजात दिलाने तथा जोड़ों में सूजन की समस्या को दूर करने में सहायक है।

10. सेहत और सुंदरता- इसके अलावा स्ट्रॉबेरी शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, वजन कम करने, त्वचा को खूबसूरत बनाने, चेहरे की झुर्रियां रोकने का काम भी करती है।
कुल मिलाकर स्ट्रॉबेरी कई स्वास्थ्य लाभ के साथ-साथ लंबी उम्र तक जवां रहने तथा आपकी बढ़ती उम्र के असर को कम करती हैं।





और भी पढ़ें :