Corona Omicron News : ओमिक्रॉन से अलग, डेल्‍टा से अलग... क्‍या दो महामारियां साथ चल रही हैं? दिग्‍गज वायरोलॉजिस्‍ट ने दिए सबूत

पुनः संशोधित रविवार, 16 जनवरी 2022 (17:00 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। की गुत्‍थी उलझती जा रही है। दो महामारियों के साथ-साथ चलने की बात की जाने लगी है।
विषाणु विज्ञानी डॉ. टी. जैकब जॉन ने कहा है कि कोविड-19 महामारी से कुछ अलग है और इसलिए यह माना जाना चाहिए कि 2 महामारियां साथ-साथ चल रही हैं।

जॉन ने 'पीटीआई' से कहा कि ओमिक्रॉन ‘वुहान-डी 614 जी, अल्फा, बीटा, गामा, डेल्टा, कप्पा या म्यू द्वारा उत्पन्न नहीं है और यह सुनिश्चित है।’
ALSO READ:

पंजाब कांग्रेस में बगावत, टिकट नहीं मिलने से CM चन्नी के भाई नाराज, निर्दलीय लड़ सकते हैं चुनाव
भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के ‘सेंटर ऑफ एडवांस्ड रिसर्च इन वायरोलॉजी’ के पूर्व निदेशक जॉन ने कहा कि मेरी राय में, यह अज्ञात वंश का एक प्रकार है, लेकिन यह वुहान-डी614जी से जुड़ा हुआ है ... हम इसे महामारी के आगे बढ़ने के रूप में देखेंगे। डी614जी इस प्रोटीन में एक अमीनो एसिड उत्परिवर्तन को संदर्भित करता है जो दुनियाभर के सार्स-सीओवी-2 वायरस में तेजी से सामान्य हो गया है।
उन्होंने कहा कि ओमिक्रॉन कोविड-19 महामारी से कुछ अलग है और इसलिए यह माना जाना चाहिए कि दो महामारियां साथ-साथ चल रही हैं।
उन्होंने कहा कि उनके कारण होने वाली बीमारियां भी अलग हैं। एक निमोनिया-हाइपोक्सिया-मल्टीऑर्गन क्षति रोग है, लेकिन दूसरा ऊपरी / मध्य श्वसन रोग है।
यह पूछे जाने पर कि क्या तीसरी लहर अपने चरम पर पहुंच गई है क्योंकि कुछ जगहों पर मामले कम होने लगे हैं, जॉन ने कहा कि महानगरों में पहले संक्रमण शुरू हुआ था और पहले खत्म होगा।

उन्होंने कहा कि सभी साथ में एक राष्ट्रीय महामारी हैं। कोरोनावायरस के अत्यधिक संक्रामक स्वरूप ओमीक्रोन से भारत में कोविड-19 महामारी की तीसरी लहर चल रही है।



और भी पढ़ें :