रेलवे का मिशन ऑक्सीजन, 54 ट्रेनों से पहुंचाई 3400 टन तरल चिकित्सकीय ऑक्सीजन

पुनः संशोधित शनिवार, 8 मई 2021 (22:57 IST)
नई दिल्ली। रेलवे ने शनिवार को कहा कि उसने 19 अप्रैल से विभिन्न राज्यों में 220 टैंकरों के माध्यम से करीब 3400 टन तरल चिकित्सकीय पहुंचाया है। उसने कहा कि अब तक 54 ऑक्सीजन ट्रेनों ने अपना सफर तय किया है।
उसने बताया कि अब तक उसने दिल्ली में 1427 टन, महाराष्ट्र में 230 टन, उत्तर प्रदेश में 968 टन, मध्यप्रदेश में 249 टन, तेलंगाना में 123 टन और राजस्थान में 40 टन तरल चिकित्सकीय ऑक्सीजन पहुंचाया। फिलहाल 26 टैंकर 417 टन तरल चिकित्सकीय ऑक्सीजन लेकर दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और हरियाणा जा रहे हैं।

रेलवे ने कहा, नई ऑक्सीजन एक्सप्रेस (ट्रेनें) चलाना बड़ा ही गतिशील काम है और हर वक्त आंकड़ों का अद्यतन किया जाता रहता है। रात में अधिक ऑक्सीजन वाली एक्सप्रेस चलने की संभावना है।

रेलवे ने पिछले महीने तरल चिकित्सकीय ऑक्सीजन की ढुलाई प्रारंभ की थी, जब देश में घातक दूसरी लहर के चलते जीवनरक्षक गैस की कमी होने लगी थी। इसके बाद, यादव ने कहा कि उन्होंने ड्राइवरों की व्यवस्था कर दी है और वे एंबुलेंस चलाने के लिए तैयार हैं।
ALSO READ:
Coronavirus: स्‍कि‍न में हो रहे ये बदलाव भी हो सकते हैं कोरोना के लक्षण
यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से ऐसी गतिविधियां रोकने और काम करने के लिए राजी ड्राइवरों की सेवाएं लेने की अपील की। मधेपुरा से कई बार सांसद रहे यादव कोविड-19 महामारी के दौरान लगातार मरीजों की सेवा में जुटे हैं।
ALSO READ:...तो नहीं आएगी की तीसरी लहर
उन्होंने जरूरतमंद मरीजों के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर और बिस्तर दिलाने में भी मदद की है। 2019 के आम चुनाव में जद(यू) नेता दिनेशचंद्र यादव से हार गए थे।(भाषा)



और भी पढ़ें :