1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. कोरोना वायरस
  4. Lungs, lung exercise, health, immunity, how to exercise
Written By
Last Updated : शुक्रवार, 7 जनवरी 2022 (12:20 IST)

पसर रहा कोरोना का खतरा, अपने फेफड़ों को कर लें इन 5 तरीकों से तैयार

कोरोना का खतरा एक बार फि‍र से देशभर में अपने पैर पसार रहा है। ऐसे में अब जरूरी हो गया है कि हम अपनी इम्‍युनिटी बढ़ा लें और शरीर के उस अंग को सबसे मजबूत कर लें, जिस पर कोरोना का संक्रमण सबसे पहले और सबसे ज्‍यादा अटैक करता है।

जी हां, आपके फेफड़े वो अंग है, जिन्‍हें मजबूत करने पर कोरोना का खतरा लगभग टल जाएगा या उसका असर कम से कम हो सकता है। जानिए इन 5 तरीकों से कैसे अपने फेफड़ों की क्षमता बढ़ाए।

कार्डियो एक्सरसाइज- लंग्स के लिए कार्डियो एक्सरसाइज सबसे अच्छी होती है। इससे फेफड़ों की कैपेसिटी कई गुना बढ़ जाती है। आपको रोज कम से कम 30 मिनट की कसरत जरूर करनी चाहिए। जब आप तेज वर्कआउट करते हैं तो इससे फफड़ों को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और उनकी क्षमता काफी बढ़ जाती है।

पानी का व्‍यायाम- फफड़ों के लिए वाटर वर्कआउट भी एक विकल्‍प है। इसके लिए आपके शरीर को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। पानी प्रतिरोध के स्रोत के रूप में काम करता है। इससे फेफड़े मजबूत होते हैं। पानी में स्ट्रेचिंग और वेट लिफ्टिंग जैसी एक्सरसाइज की जा सकती है।

वर्कआउट इन हाई एलीवेशन- हाई एल्टीट्यूड पर ऑक्सीजन कम हो जाता है। ऐसे में अगर आप एलीट्यूड में वर्कआउट करते हैं तो आपके फेफड़ों की क्षमता काफी बढ़ जाती है।

एब्डॉमिनल ब्रीदिंग- लंग्स के लिए पुश अपिंग एक सुपर पावर ब्रीदिंग एक्सरसाइज है, जिससे फेफड़ों को ऑक्सीजन ग्रहण करने में मदद मिलती है। इसके अलावा एब्डॉमिनल ब्रीदिंग एक बहुत ही आसान एक्सरसाइज है, जिसमें आपको पेट के बल एक हाथ से पीठ के बल लेटना होता है और दूसरे हाथ को सीने पर रखना होता है।

हंसे और गाना गाए- हंसना और गाना ऐसी एक्सरसाइज है, जिससे न केवल आपके फेफड़ों की कैपेसिटी बढ़ेगी, बल्कि बासी हवा फेफड़ों से बाहर निकलती है। इस तरह आपके शरीर में ज्यादा से ज्यादा फ्रेश एयर जाती है। गाना गाने से डायाफ्राम की मांसपेशियां काम करती है, जिससे फेफड़ों की कैपिसिटी बढ़ती है।
ये भी पढ़ें
स्वामी विवेकानंद के 25 ओजस्वी विचार जो युवाओं में भर देंगे जोश और उत्साह