धूप, प्रोटीन और एक्‍सरसाइज, सर्दियों में हार्ट अटैक से होगी ‘सुरक्षा’, ये हैं तीन तरीके


सर्दियों के मौसम में खान पान अच्‍छा हो सकता है, एक्‍सरसाइज भी की जाती है, लेकिन दूसरी तरफ यह मौसम दिल के लिए अच्‍छा नहीं माना जाता है। ज्‍यादा ठंड से दिल पर असर होता है। रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं। इससे ब्लड प्रेशर बढ़ने के साथ स्ट्रोक व हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ता है। ऐसे में दिल का ख्‍याल रखना बेहद जरूरी है।

मेडि‍कल रिपोर्ट कहती है कि किसी भी बैक्टीरिया या वायरस से लड़ने के लिए इम्यून सिस्टम एंटीबॉडी बनाता है। धूप से शरीर यह एंटीबॉडी अधिक मात्रा में बनाने लगता है। इसके अलावा धूप सूजन और हाई ब्लड प्रेशर को भी कम करती है। मस्तिष्क के कार्य करने की क्षमता बढ़ती है। इसलिए रोजाना सुबह की धूप में 20 मिनट जरूर बैठें।

शरीर में सूरज की रोशनी पड़ने पर सेरोटोनिन हार्मोन रिलीज होता है जो मूड बेहतर करता है। यही हार्मोन कार्बोहाइड्रेट भी रिलीज करता है। चूंकि, सर्दियों में धूप में तेजी कम होती है। ऐसे में इसकी वजह से भूख का अहसास ज्यादा होता है। प्रोटीन भूख बढ़ाने वाले हार्मोन घ्रेलिन को कम करता है। भोजन में ली जाने वाली कैलोरी में यदि 30 से 35 फीसदी प्रोटीन से आए तो भूख कम लगती है। इससे वजन बढ़ने की आशंका कम होती है।

इसके साथ ही सर्दियों में रोजाना 40 मिनट एक्सरसाइज हाई ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक के खतरे को 27 प्रतिशत कम करती है। रोजाना 30 से 40 मिनट एक्सरसाइज करने वाले लोगों में डिप्रेशन का खतरा 28 प्रतिशत कम रहता है।



और भी पढ़ें :