भोपाल में रात 10 बजे से शुरू हुआ 32 घंटे का लॉकडाउन, सांची पार्लर सुबह 6 से 10 बजे तक और चुनिंदा 15 पेट्रोल पंप भी रहेंगे ‌खुले

विकास सिंह| पुनः संशोधित शनिवार, 20 मार्च 2021 (22:32 IST)
भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी में कोरोना विस्फोट के बाद अब 32 घंटे का लॉकडाउन शुरू हो गया है। रात 10 बजे से शुरू हुआ लॉकडाउन सोमवार सुबह 6 बजे तक चलेगा। इस दौरान पेट्रोल पंप और सब्जी की दुकानों बंद रहेंगी। वहीं लोगों को‌ दूध उपलब्ध ‌कराने के लिए सांची पार्लर सुबह 6 से 10 बजे तक खुले रहेंगे। वहीं जिला प्रशासन ने अत्यावश्यक सेवाओं में रुकावट नहीं आए, इसके लिए चुनिंदा 15 पेट्रोल ‌पंप खोलने की इजाजत दे दी है। इस बात की जानकारी पेट्रोल पंप डीलर एसोसिएशन के अध्यक्ष ‌अजय‌ सिंह ने वेबदुनिया ‌से बातचीत में दी है। इससे पहले राजधानी में एक आदेश में जिला प्रशासन ने लॉकडाउन के दौरान सभी‌ पेट्रोल पंप बंद होने की बात कही थी।
ALSO READ:
MP : कोरोना के खिलाफ जंग, सड़क पर उतरे CM शिवराज
रात 10 बजते ही राजधानी भोपाल की सड़कों पर सन्नाटा छा गया और पुलिस और प्रशासन का अमला हर ओर सड़क पर नजर आया। इससे पहले देर रात आम दिनों की अपेक्षा बाजारों में काफी भीड़ नजर आई।
लॉकडाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं के परिवहन, औद्योगिक इकाइयों के श्रमिकों, कर्मियों, औघोगिक कच्चे माल तथा उत्पाद के परिवहन, बीमार व्यक्तियों के परिवहन एवं एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन आने एवं जाने तथा परीक्षा, प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने के लिए छूट रहेगी।
शिवराज ने पहनाए मास्क : भोपाल में 32 घंटे के लॉकडाउन ‌से पहले
मुख्यमंत्रीशिवराज सिंह चौहान न्यू मार्केट में लोगों को कोरोना से बचाव के लिए लोगों को खुद अपने हाथ से मास्क पहनाए और मास्क का वितरण किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के मामले बढ़े जरूर हैं, लेकिन हम इसे संकट का रूप नहीं लेने देंगे। सावधानी में ही सुरक्षा है। गाइडलाइन का पालन करते हुए ही हम सब कोरोना को हरा सकेंगे। पिछले दिनों लोगों की लापरवाही से प्रदेश में कोरोना की रफ्तार फिर से तेजी आ गई है।
लॉकडाउन का पीएससी परीक्षा पर असर नहीं : भोपाल में लॉकडाउन के दौरान मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की रविवार से शुरू हो रही मुख्य परीक्षा कोई असर नही होगा, परीक्षार्थी और केंद्र पर तैनात अमले की आवाजाही पर कोई रोक नहीं होगी।
परीक्षा पहले से तय कार्यक्रम ‌के अनुसार प्रातः 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक भोपाल के 5 शिक्षण संस्थाओं शासकीय गर्ल्स हायर सेकेन्डरी स्कूल,वन ट्री हिल्स रोड़ बैरागढ,शा0 कन्या हा0 से0 स्कूल, गोविंदपुरा, बी - सेक्टर फाईडे मार्केट के पास (बीएचईएल), शासकीय नवीन हा0 से0 स्कूल, आनंद नगर रायसेन रोड, शासकीय सुभाष उत्कृष्ट हायर सेकण्डरी स्कूल फार एक्सीलेन्स, शिवाजी नगर एवं शासकीय सरोजनी नायडू कन्या हा0 से0 स्कूल शिवाजी नगर में आयोजित की जाएगी। इन केन्द्रों पर शामिल होने वाले समस्त अभ्यर्थियों से कहा गया है कि इन केन्द्रो पर कोविड -19 के संक्रमण से बचाव हेतु स्वास्थ्य विभाग व गृह विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देश अनुसार केन्द्रों पर उपस्थित हों।
इसके अलावा अगर कोई अभ्यार्थी कोविड -19 संक्रमित है, तो तत्काल परीक्षा समन्वयक कार्यालय, भोपाल संभाग, भोपाल के नियंत्रण कक्ष, दूरभाष कमांक 0755-2540772 अथवा मोबाइल नंबर 9669737743. 9926438112 पर सूचित कर सकता जिससे परीक्षा की समस्त विशेष व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा सकें।
आयोग के निर्देशानुसार शासकीय सुभाष उत्कृष्ट हायर सेकण्डरी स्कूल फॉर एक्सीलेन्स, शिवाजी नगर में कोविड सक्रमित समस्त अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा में शामिल होने की व्यवस्था की गई है। उक्त के अलावा समस्त परीक्षा केन्द्रों पर एक अलग अतिरिक्त कक्ष की व्यवस्था की गई है, जिसमें कोविड के संभावित लक्षण जैसे जुकाम, बुखार, सांस लेने में कठिनाई इत्यादि पाये जाने वाले अभ्यर्थी बैठ सकेगें।



और भी पढ़ें :