संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों ने भारत को करीब 10,000 ऑक्सीजन concentrator, 1 करोड़ मेडिकल मास्क दिए

Oxygen,
Last Updated: शुक्रवार, 7 मई 2021 (11:36 IST)
संयुक्त राष्ट्र। की कई एजेंसियों ने कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए को करीब 10,000 और करीब भेजे हैं। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने गुरुवार को नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारत में संयुक्त राष्ट्र का दल महामारी से निपटने के लिए राष्ट्रीय और स्थानीय दोनों सरकारों का सहयोग कर रहा है।
ALSO READ:
एयर इंडिया ने 318 ऑक्सीजन Concentrator न्यूयॉर्क से दिल्ली पहुंचाए

उन्होंने कहा कि यूनीसेफ, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या निधि (यूएनएफपीए) ने करीब 10,000 ऑक्सीजन सांद्रक, 1 करोड़ मेडिकल मास्क और 15 लाख से अधिक फेस शील्ड दी हैं। संयुक्त राष्ट्र के दल ने वेंटीलेटर्स और ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र भी खरीदे हैं। यूनीसेफ कोविड-19 रोधी टीकों को रखने के लिए 'कोल्ड चेन' उपकरण भी उपलब्ध करा रहा है।

उन्होंने कहा कि हमारे दल ने जांच मशीनों और किट के साथ ही थर्मल स्कैनर भी दिए हैं। यूनीसेफ और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) भारत में 1,75,000 से अधिक टीकाकरण केंद्रों की निगरानी करने में भी कर रहा है। डब्ल्यूएचओ ने बताया कि पूरी दुनिया में कोरोनावायरस के 46 प्रतिशत मामले भारत में है और पिछले हफ्ते इस महामारी से दुनियाभर में जान गंवाने वाले लोगों में 25 प्रतिशत लोगों की मौतें भारत में हुई। (भाषा)



और भी पढ़ें :