Live updates : दिल्ली में Corona virus के संदिग्ध युवक ने सफदरजंग अस्पताल से कूदकर जान दी

Safdarjung Hospital
Last Updated: गुरुवार, 19 मार्च 2020 (02:08 IST)

(COVID 19) 160 से ज्यादा देशों में अपने पैर पसार चुका है। भारत में संक्रमण के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। भारत ने 36 देशों के यात्रियों के भारत आने पर प्रतिबंध लगा दिया है। रात 2 बजे तक पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से 8 हजार 743 लोगों की मौत हो चुकी थी। अभी भी 2 लाख 8 हजार 760 लोग कोरोना से संक्रमित हैं, जबकि 67 हजार 3 मरीज स्वस्थ हो चके हैं। देश और दुनिया से कोरोना वायरस से जुड़ा हर अपडेट-

- दिल्ली में 35 साल के कोरोना वायरस के संदिग्ध युवक ने सफदरजंग अस्पताल से कूदकर आत्महत्या की
- अस्पताल की सातवीं मंजिल से कूदकर जान देने वाला युवक मूल रूप से पंजाब का रहने वाला था
- मरने वाला युवक गुरुवार को सिडनी से भारत लौटा था और रात 9 बजे ही उसे अस्पताल पहुंचाया गया था
- आज ही इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से उसे सफदरजंग अस्पताल भेजा गया था, जहां कोरोना के सभी संदिग्धों को रखा गया है
- युवक के परिजनों का कहना था कि वह कोरोना वायरस संक्रमण की आशंका को लेकर बेहद परेशान हो गया था
- अस्पताल का कहना है कि युवक की कोरोना वायरस की जांच होनी बाकी थी

-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कोरोना वायरस महामारी पर और इससे निपटने के तरीकों पर गुरुवार को रात 8 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे।
-CBSE ने कोरोना वायरस के कारण 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को टाला। 31 मार्च के बाद परीक्षा की नई तारीख तय होगी।
-स्कूली छात्रों के लिए स्वयं प्रभा डीटीएच चैनलों पर ई-क्लास शुरू होंगी।
-कश्मीर में कोरोना वायरस से संक्रमण का पहला मामला सामने आया।
-ब्रिटेन में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 104 पहुंचा।
-बांग्लादेश में पहली मौत, दक्षिण अफ्रीका में संक्रमितों की संख्या 116 हुई।
-कोरोना वायरस से लड़ने के लिए 25 लाख यूरो देंगे जर्मन फुटबॉलर।

- कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज और सफदरजंग अस्पताल में सर्जरी बंद।अस्पताल की ओर से बुधवार शाम को जारी आदेश में कहा गया कि अगली सूचना तक अस्पताल में सर्जरी नहीं होगी। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू किया जाता है।
-दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने लोगों से अपील की है कि बहुत जरूरी होने पर ही एम्स आएं। यदि पहले से अपॉइंटमेंट लिया हुआ है तो उसका समय भी बढ़ा लें।
AIIMS, Delhi
-COVID19 के मद्देनजर राजस्थान उच्च न्यायालय ने राज्य में छह सप्ताह के लिए नगर निकाय चुनावों (municipal elections) को स्थगित कर दिया है।
-विस्तार ने 20 से 31 मार्च के बीच सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर अस्थायी तौर पर रोक लगा दी है। एयरलाइन ने मार्च और अप्रैल की अपनी घरेलू उड़ानों को भी 'अस्थायी रूप से समायोजित' किया है।
- नागपुर में सभी रेस्तरां, शराबखाने, शराब की दुकानें और यहां तक की पान की दुकान भी 31 मार्च तक बंद।

-उड्डयन कंपनी गोएयर ने विमानों के परिचालन में कमी के बीच विदेशी पायलटों के अनुबंध समाप्त कर दिए हैं। गोएयर ने कहा कि उसने सभी अंतरराष्ट्रीय परिचालनों (दम्मम, कुवैत, मस्कट, अबू धाबी, दुबई, बैंकॉक, फुकेत और माले) को 17 मार्च से 15 अप्रैल तक अस्थायी तौर पर निलंबित किया है।
-हाथों पर ‘होम क्वारंटाइन’ का ठप्पा लगाए जर्मनी से लौटे 4 यात्रियों को ट्रेन से उतारा। मुंबई से 100 किलोमीटर दूर पालघर स्टेशन पर 12216 बांद्रा टर्मिनस-दिल्ली गरीबरथ एक्सप्रेस ट्रेन से उतारे गए यात्री।
Worldwide update

- ताजा जानकारी के मुताबिक दुनिया भर कोरोना से मरने वालों की संख्‍या 8272 हो गई है, जबकि इटली में यह संख्या 2503 पर पहुंच गई। ईरान में मरने वालों की संख्‍या 1135 हो गई है, जबकि भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले मरीजों यह आंकड़ा 150 से ज्यादा (152) है।

-तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री सी. विजयभास्कर ने कहा कि चेन्नई में कोरोना वायरस का दूसरा मामला सामने आया है। पीड़ित दिल्ली का है और उसे आइसोलेशन में रखा गया है।
-कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कोरोना से निपटने के लिए 200 करोड़ के कॉर्पस फंड की घोषणा की। राज्य सरकार ने राज्य में 10 और दिनों के लिए आंशिक बंद (partial shutdown) की भी घोषणा की है।
-राजस्थान के अजमेर शरीफ में पहुंच रहे श्रद्धालुओं की गहनता से जांच की जा रही है।

-विदेशों में रहने वाले भारतीयों में सबसे अधिक ईरान में 255 नागरिक कोरोना वायरस (Corona Virus) यानी कोविड-19 से सक्रमित हैं। भारत सरकार के मुताबिक विदेशों में कुल 276 भारतीय कोरोना वायरस से संक्रमित हैं।
-भारतीय सेना ने सभी कमानों को सलाह दी है कि कोरोना वायरस के मद्देनजर सभी कॉन्फ्रेंस, ट्रेनिंग गतिविधियां या तो स्थगित कर दी जानी चाहिए या फिर उन्हें रद्द कर दिया जाना चाहिए। साथ ही वरिष्ठ अधिकारियों को सलाह दी गई है कि वर्तमान हालात के मद्देनजर बहुत जरूरी होने पर ही सैनिकों को छुट्‍टियां दी जाएं।
-जम्मू-कश्मीर में लोगों के जमावड़े से बचने के लिए अनंतनाग जिले में धारा 144 लागू की गई।
-पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी.नारायणसामी ने कहा कि राज्य में सभी शराब की दुकानें गुरुवार से बंद रहेंगी। पर्यटक स्थल, शॉपिंग मॉल और थिएटर बुधवार से ही बंद हो गए हैं।

Taj Mahal

-उत्तर प्रदेश में विश्व विख्यात ताजमहल समेत सभी पर्यटक स्थल 31 मार्च तक के लिए बंद
-हरियाणा की महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि कोरोना के मद्देनज़र राज्य में सभी आंगनवाड़ी केंद्र 31 मार्च तक बंद रहेंगे।
-नेपाल सरकार ने सिनेमा हॉल, सांस्कृतिक केंद्र, स्टेडियम, खेल मैदान, स्वास्थ्य क्लब, संग्रहालय, स्विमिंग पूल और मनोरंजक गतिविधियों के अन्य स्थानों को 30 अप्रैल तक बंद करने की घोषणा की।
-पंजाब के मोहाली में कोरोना के चलते छोटे मामलों में पकड़े गए 5800 कैदियों को छोड़ा गया।

-कोरोना वायरस से बचाव के मद्देजनर मध्यप्रदेश के जबलपुर सेंट्रल जेल में कैदियों द्वारा थ्री लेयर मॉस्क तैयार किए जा रहे हैं, जिसे धोने के बाद दुबारा उपयोग में लिया जा सकता है। जेल अधीक्षक गोपाल ताम्रकार ने बताया कि वर्तमान में प्रतिदिन 1200 से अधिक मॉस्क तैयार किए जा रहे हैं।
-उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता ने बताया कि विवि के एक डॉक्टर कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं।
-वैष्णोदेवी मंदिर में दर्शनों पर रोक। जम्मू-कश्मीर में बाहर जाने वाली और बाहर से आने वाली बसों पर लगाई रोक।


-बुधवार को नोएडा में एक संक्रमित मरीज का पता चला है। 26 वर्षीय संक्रमित युवक नोएडा की ही कंपनी में काम करता है और 4 दिन पहले इंडोनेशिया से घूमकर वापस आया था। फिलहाल उसे नोएडा के जिम्स अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
-गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने बुधवार को कहा कि नार्वे का एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया, लेकिन कुछ ही देर में उन्होंने कहा कि यह जानकारी सही नहीं थी। स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने कहा कि शुरुआती जानकारी संबद्ध नोडल अधिकारी को मिली एक ‘फर्जी कॉल’ पर आधारित थी।
-कोरोना के डर से वाराणसी में दशाश्वमेघ घाट पर होने वाली गंगा आरती पर प्रशासन ने लगाई रोक। लोगों को अकेले ही करने होंगे अनुष्ठान।
-गोवा के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि नार्वे का एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया।
-दिल्ली उच्च न्यायालय ने कोरोना वायरस के खतरे के बीच कहा कि कुछ मामलों में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई अगले सप्ताह से शुरू की जा सकती है।
-कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद के तहत सभी स्कूलों को पहली से आठवीं कक्षा तक के सभी छात्र-छात्राओं को बिना परीक्षा दिए अगली कक्षा में प्रोन्नत करने का आदेश जारी किया गया है।
तुर्की में कोरोना से पहली मौत : तुर्की में कोरोना वायरस (कोविड-19) से पहली मौत का मामला सामने आया है जबकि पिछले 24 घंटों के दौरान संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 98 हो गई है।


- स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक भारत में कोरोना वायरस मामलों की कुल संख्या 147 हो गई है। इसमें 122 भारतीय और 25 विदेशी नागरिक हैं।

मलेशिया में फंसे 150 भारतीय छात्र : मलेशिया के क्वालालंपुर एयरपोर्ट में 150 भारतीय छात्र फंस गए हैं। सभी छात्रों ने वापसी के लिए भारत सरकार से सहायता गुहार लगाई है। कोरोना के कारण मलेशिया में स्कूल-कॉलेज एक महीने तक बंद कर दिए गए हैं।

रूसी अंतरिक्ष एजेंसी ने अंतरराष्ट्रीय बैठकें रद्द कीं : विश्व में कोरोना वायरस के बढ़ते हुए प्रकोप के मद्देनजर रूस की अंतरिक्ष एजेंसी रोसकोसमोस ने आगामी कुछ सप्ताह तक एहतियातन विदेशी अधिकारियों के साथ किसी भी प्रकार की बैठक नहीं करने का फैसला लिया है।

भारतीय सेना के जवान को कोरोना वायरस : ईरान से लौटे भारतीय सेना के जवान को कोरोना वायरस। बताया गया कि हाल ही में जवान ने ईरान की यात्रा की थी। लद्दाख स्काउट के जवान में जब कोरोना वायरस के लक्षण देखे जाने के बाद उसकी जांच कराई गई, जो पॉजिटिव आई। जवान को जहां अस्पताल भेज दिया गया है वहीं उसकी बहन और पत्नी को भी आइसोलेट कर दिया गया है।

महाराष्ट्र में लगातार बढ़ रही है संख्या : पुणे जिलाधिकारी नवल किशोर राम के अनुसार पुणे में एक और व्यक्ति में पॉजिटिव कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। व्यक्ति फ्रांस और नीदरलैंड से यात्रा कर के आया था। पुणे में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 18 और महाराष्ट्र में 42 पहुंच गई है।
- अमेरिका में भी जानलेवा कोरोना वायरस (कोविड 19) अपने पैर पसारता जा रहा है और इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी ने यह जानकारी जारी की है। यूनिवर्सिटी के अनुसार अमेरिका में मंगलवार तक 97 लोगों की मौत हुई थी। इसके बाद 7 और लोगों के मरने के बाद यह आंकड़ा 103 पर पहुंच गया है। कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा मौतें वॉशिंगटन में 54, न्यूयॉर्क में 12 जबकि कैलीफोर्निया में 11 हुई हैं।
- विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने देर रात दिल्ली एयरपोर्ट पर इमिग्रेशन, हेल्थ, सिक्योरिटी और एयरपोर्ट स्टाफ से मुलाकात कर कोरोना से जुड़े जरूरी निर्देश दिए।

- पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया है। बंगाल में एक 18 वर्षीय छात्र कोरोना की जांच में पॉजिटिव पाया गया है, जो रविवार को ब्रिटेन से लौटा था।

- कोरोना वायरस से इटली और ईरान में मृतक संख्या बढ़ने के कारण वैश्विक स्तर पर इस विषाणु के संक्रमण के कारण हुई मौतों का आंकड़ा रात 1 बजे तक 7 हजार 840 पर पहुंच गया है।
- इराक में मंगलवार को कोरोना वायरस (कोविड 19) के 21 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद देशभर में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 154 हो गई है।

- भारत सरकार ने कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर वीजा और यात्रा पाबंदियों के बारे में सवालों का जवाब देने और भारत में विदेशियों को दूतावास सेवाएं हासिल करने में सहयोग पहुंचाने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर और ई-मेल आईडी जारी किया।
- गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट किया कि फोन नंबर (Phone No.) 0011-24300666 है और ईमेल आईडी (Email Id) सपोर्ट डॉट कोविड19डेस बीओआई एट द रेट ऑफ गर्वन डॉट इन ([email protected]) है।




और भी पढ़ें :