केंद्र का राज्यों को निर्देश- सार्वजनिक मंच पर साझा न करें वैक्सीन स्टोरेज से जुड़ी जानकारी

Last Updated: गुरुवार, 10 जून 2021 (07:38 IST)
नई दिल्ली। केंद्र ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखकर सुझाव दिया है कि वे टीकों के भंडार और टीका भंडारण तापमान के संबंध में ‘इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलीजेंस नेटवर्क’ (ईविन) के आंकड़े सार्वजनिक मंचों पर साझा न करें क्योंकि यह संवेदनशील सूचना है और इसका इस्तेमाल केवल कार्यक्रम में सुधार के लिए किया जाना चाहिए।
राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को हाल में भेजे गए एक पत्र में ने कहा है कि केंद्र ने संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के सहयोग से यूआईपी के तहत ईविन की शुरुआत की है जिसका इस्तेमाल राष्ट्रीय से लेकर उप जिला स्तर तक टीका भंडारण के सभी स्तरों पर टीकों के भंडार की स्थिति और तापमान पर नजर रखने के लिए किया जाता है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने पत्र में कहा कि यह देखकर अच्छा लग रहा है कि सभी राज्य प्रणाली का इस्तेमाल दैनिक आधार पर कोविड रोधी टीकों के भंडार और लेनदेन संबंधी जानकारी के अद्यतन के लिए कर रहे हैं।
ALSO READ:
vaccine: क्या वैक्सीन का डोज लेने वाले नहीं फैला सकते हैं COVID-19?
मंत्रालय ने कहा, इस संबंध में, कृपया सलाह दी जाती है कि भंडार और तापमान से जुड़े ईविन संबंधी आंकड़ों और विश्लेषण पर स्वास्थ्य मंत्रालय का स्वामित्व है और मंत्रालय की अनुमति के बिना ये किसी अन्य संगठन, साझेदार एजेंसी, मीडिया एजेंसी को, ऑनलाइन और ऑफलाइन साझा नहीं किए जाने चाहिए।
प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य (आरसीएच) कार्यक्रम के सलाहकार प्रदीप हलदर ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के सभी मिशन निदेशकों को भेजे गए पत्र में कहा गया है, यह बहुत ही संवेदनशील सूचना है और इसका इस्तेमाल केवल कार्यक्रम में सुधार के लिए किया जाना चाहिए।(भाषा)



और भी पढ़ें :