मंगलवार, 16 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. मनोरंजन
  2. बॉलीवुड
  3. बॉलीवुड न्यूज़
  4. oscars 2022 jane campion wins best director awards
Written By
Last Modified: सोमवार, 28 मार्च 2022 (14:47 IST)

ऑस्कर 2022 : जेन कैंपियन ने जीता बेस्ट डॉयरेक्ट का अवॉर्ड, बनीं ऑस्कर जीतने वाली तीसरी महिला निर्देशक

ऑस्कर 2022 : जेन कैंपियन ने जीता बेस्ट डॉयरेक्ट का अवॉर्ड, बनीं ऑस्कर जीतने वाली तीसरी महिला निर्देशक | oscars 2022 jane campion wins best director awards
94वें अकेडमी अवॉर्ड्स समारोह का आयोजन इस साल 27 मांर्च को लॉस एंजेलिस के डॉल्बी थिएटर में किया गया। जेन कैंपियन ने मनोविज्ञान पर आधारित अपनी फिल्म 'द पावर ऑफ द डॉग' के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का अकादमी पुरस्कार जीत कर इतिहास रच दिया।

 
वहीं, विल स्मिथ ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और जेसिका चेस्टन ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का ऑस्कर अपने नाम किया। सर्वश्रेष्ठ निर्देशक की श्रेणी में कैंपियन की पहली ऑस्कर जीत है। वह सर्वश्रेष्ठ निर्देशन श्रेणी में दो बार नामांकित होने वाली पहली महिला भी बनीं और पिछले साल 'नोमैडलैंड' के लिए क्लो झाओ की जीत और 2010 में 'हर्ट लॉकर' के लिए कैथरीन बिगेलो की जीत के बाद एकमात्र तीसरी महिला निर्देशक बनी हैं।
 
फिल्म की कहानी निर्देशक के मूल स्थान न्यूजीलैंड पर केंद्रित है। नेटफ्लिक्स पर दर्शकों, आलोचकों, समीक्षकों की खासी सराहना बटोर चुकी इस फिल्म में बेनेडिक्ट कंबरबैच, कोडी स्मिट-मैकफी, कर्स्टन डंस्ट और जेसी पेलेमन्स हैं।
 
कैंपियन ने अपने संबोधन में कहा, मुझे निर्देशन पसंद है क्योंकि यह कहानी में गहरे तक डूबने के समान है। फिर भी, एक दुनिया को दिखाने का काम बड़ा अनुभव हो सकता है। अच्छी बात यह है कि मैं अकेली नहीं हूं। 'द पावर ऑफ द डॉग' में मैंने उन अभिनेताओं के साथ काम किया जिन्हें मैं अपना दोस्त कहती हूं। बेनेडिक्ट कंबरबैच, कर्स्टन डंस्ट, कोडी स्मिट-मैकफी, जेसी पेलेमन्स और मेरी पूरी टीम जो सच्चे दिल से फिल्म से जुड़ी।
 
कैंपियन को एन एंजेल एट माई टेबल और होली स्मोक फिल्मों के निर्देशन और टीवी सीरीज टॉप ऑफ द लेक के सह-निर्माण के लिए भी जाना जाता हैं। उन्होंने फिल्म के निर्माताओं और सहयोगियों और फिल्म का समर्थन करने के लिए नेटफ्लिक्स का आभार व्यक्त किया।
 
ये भी पढ़ें
RRR Box Office Collection : आरआरआर के पहले वीकेंड का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन, वर्ल्डवाइड 500 करोड़ रुपये पार