Happy Birthday : कभी 'तारक मेहता' के जेठालाल के पास नहीं था काम, मन में आते थे ऐसे ख्याल

पुनः संशोधित गुरुवार, 26 मई 2022 (11:16 IST)
हमें फॉलो करें
'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' दर्शकों का पंसदीदा शो है। इस शो के हर किरदार को काफी पसंद किया जाता है। शो में का किरदार निभाने वाले दिलीप जोशी टेलीविजन जगत के सबसे प्रतिभावान अभिनेता माने जाते है। उनकी कॉमेडी दर्शकों को हंसने पर मजबूर कर देती है।

दिलीप जोशी 26 मई को अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। उन्होंने कई फिल्मों और टीवी सीरियल्स में काम किया है। लेकिन उनके जीवन में एक वक्त ऐसा भी आया था जब उन्होंने काफी स्ट्रगल किया था। लोगों को हंसाने वाले दिलीप जोशी की जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव आए हैं।

एक इंटरव्यू के दौरान दिलीप जेशी ने अपनी जेठालाल की यात्रा और स्ट्रगल के दिनों की कहानी को बयां किया था। दिलीप ने कहा था, जब शो शुरू हुआ तो हम सबके दिमाग में बस एक ही ख्याल था कि टीवी पर बहुत सारे सास-बहू, घर की लड़ाइयों वाले निगेटिव शो आते हैं। हम इस बीच लोगों के ड्राइंग रूम तक पहुंच रहे हैं तो ऐसे में हम क्यों न सोसाइटी को कोई पॉजिटिव मैसेज दें।
दिलीप जोशी ने बताया कि उन्हें जेठालाल और चंपकलाल में से एक रोल चुनने का मौका मिला था। ‍उन्होंने बताया कि मैं चंपकलाल तो नहीं लगूंगा और जेठालाल भी नहीं लगूंगा, क्यों कि असल में कैरिकेचर वाला जेठालाल काफी दुबला-पतला और चारली मूछ रखने वाला था। फिर भी मैंने कहा कि जेठालाल का किरदार करने की कोशिश कर सकता हूं।

अपने संघर्ष के दिनों के बारें में दिलीप जोशी ने बताया था कि कई सालों तक फिल्मों और टीवी सीरियल में काम करने के बाद भी उनकी लाइफ में एक ऐसा वक्त आया था जब उनके पास काम नहीं था। जेठालाल का किरदार मिलने से पहले तक, उनके पास एक से डेढ़ साल कोई काम नहीं था। वह जिस सीरियल में काम कर रहे थे बंद हो गया था और प्ले भी खत्म हो गया था।
दिलीप जोशी ने कहा था, मेरे पास डेढ़ साल तक बिल्कुल भी काम नहीं था। वो पीरियड मेरे लिए बहुत स्ट्रगल का था। मुझे समझ नहीं आ रहा था कि अब इस उम्र में कौन सी नई लाइन पकड़े, लेकिन भगवाल की कृपा से ये सीरियल मिल गया।

बता दें कि दिलीप जोशी ने साल 1997 में धारावाहिक 'क्या बात है' से अपने टीवी करियर की शुरुआत की थी। वहीं साल 1989 में 'मैंने प्यार किया' से फिल्मी करियर शुरू किया। वह हम आपके है कौन, फिर भी दिल है हिंदुस्तानी, हमराज, दिल है तुम्हारा जैसी फिल्मों में नजर आ चुके हैं।




और भी पढ़ें :