'रब ने बना दी जोड़ी' के गानों को लेकर सलीम-सुलेमान ने खोले कई राज

Last Updated: शनिवार, 12 दिसंबर 2020 (17:28 IST)
आदित्य चोपड़ा के निर्देशन में बनी और अनुष्का शर्मा स्टारर 'रब ने बना दी जोड़ी' एक धमाकेदार फिल्म थी। इस रोमांटिक फिल्म ने एक ऐसी स्त्री और एक ऐसे पुरुष के निजीपन को सेलिब्रेट किया था, जो अलग-अलग हालात में पले-बढ़े हैं और उनकी अचानक अरेंज मैरिज हो जाने के बाद आखिरकार उन्हें एक-दूसरे से प्यार हो जाता है।
फिल्म का म्यूजिक एल्बम चार्टबस्टर रहा, जिसे टॉप म्यूजिक कंपोजर सलीम-मर्चेंट ने तैयार किया था। फिल्म रिलीज होने की 12वीं वर्षगांठ पर यह टैलेंटेड जोड़ी खुलासा कर रही है कि किस तरह से एसआरके ने गानों को टाइमलेस बना दिया था और 'हौले हौले हो जाएगा प्यार' के मुखड़े की धुन दरअसल आदित्य चोपड़ा की थी।
इस फिल्म के गानों के क्रिएटिव विजन को लेकर सुलेमान का कहना है, 'गानों की तयशुदा जगहों के साथ एक-एक बिंदु को स्पष्ट करते हुए यह फिल्म बड़े बेहतरीन तरीके से लिखी और सोची गई थी तथा फिल्म को लेकर दी गई हिदायत बड़ी सरल थी। म्यूजिक के जरिए राज और सूरी (ये दोनों किरदार एसआरके ने निभाए थे) को उनकी अलग-अलग पहचान देनी थी।

सूरी का किरदार एक ट्रैडीशनल हसबैंड का था जबकि राज शहरी हीरो था। म्यूजिक की मेलोडी इतनी सिंपल रखनी थीं कि उनको सुनते ही आम से आम व्यक्ति भी गुनगुना सके और प्यार व सुकून महसूस कर सके। आदित्य चोपड़ा और उनकी सुपर हिट गानों से सजी बेहद कामयाब फिल्मों की विरासत से निकली इन हिदायत पर अमल करना कोई आसान काम नहीं था।
कहते हैं, रब ने बना दी जोड़ी का म्यूजिक कंपोज करना एक बहुत बड़ी अपॉर्चुनिटी थी। एक प्रोड्यूसर के रूप में आदि के साथ हम चक दे इंडिया और आजा नचले के लिए काम कर चुके थे, लेकिन एक डायरेक्टर के रूप में आदि स्पेशल थे। हम इस एल्बम को अपने लिए और ऑडियंस के लिए सबसे यादगार बनाना चाहते थे, लेकिन इस सबसे बढ़ कर मैं चाहता था कि म्यूजिक को फिल्म पर बखूबी जंचना चाहिए।
म्यूजिक एल्बम की सबसे बड़ी यूएसपी के बारे में बात करते हुए सलीम कहते हैं, इस म्यूजिक एल्बम की सबसे बड़ी यूएसपी यह थी कि गानों को स्टोरी की अलग-अलग सिचुएशन के लिए बनाने के बावजूद वे सभी एक ही धागे से जुड़े हुए थे। वे एक जैसी दुनिया में ले जाते थे और किरदारों की पूरी झलक दिखलाते थे। हिस्ट्री और फिल्म के गाने में गोल्डन टेम्पल की अहमियत ने टाइटल सॉंग को एक भक्तिभाव और अमरता प्रदान कर दी।

सुलेमान बताते हैं, मुझे लगता है कि जबरदस्त पारंपरिक मेलोडी वाले गानों की सरलता और साउंड के आमफहम होते हुए भी कटिंग-एज म्यूजिक का प्रोडक्शन इस पूरे एलबम की यूएसपी थी। हम हिट गानों की बजाए अच्छे गाने तैयार करने बैठे थे और इसी चीज ने गानों को बेहद खास बना दिया।
यह बात कम ही लोग ही जानते हैं कि 'हौले हौले हो जाएगा प्यार' के मुखड़े की धुन जाहिर तौर पर आदित्य चोपड़ा की थी। सुलेमान खुलासा करते हैं, इस गाने के बोल दरअसल उस सीन से निकले थे, जिसे आदि ने लिखा था और उस सीन का आखिरी डायलॉग था- तानी पार्टनर, हौले हौले हो जाएगा प्यार। आदि इन बोलों को एक कच्ची-पक्की धुन में गुनगुनाया करते थे जो हमें उस रूप में भी अच्छी लगी। तो हमने जयदीप (साहनी) के साथ मिलकर इसे आगे डेवलप करने का फैसला किया। हमने मेलोडी को ज्यादा से ज्यादा सिंपल रखने की कोशिश की थी।
शाहरुख खान को रोमांस का किंग माना जाता है और सलीम का मानना है कि उनके बनाए खूबसूरत गानों पर सुपरस्टार की लिप-सिंकिंग ने उन्हें और भी खास बना दिया। एसआरके हर गाने में खुशी भर देते हैं। आरएनबीजे हमारे लिए एक माइलस्टोन फिल्म थी क्योंकि सभी गाने चार्टबस्टर साबित हुए और इसमें एसआरके का सबसे बड़ा हाथ था। वह वाकई हर गाने को स्क्रीन पर जीते हैं और उन्हें अमर कर देते हैं।



और भी पढ़ें :