घर में पेडीक्योर कैसे करें, जानिए 10 आसान टिप्स

 Pedicure Steps in Hindi
कहते हैं कि साफ और सुंदर पैर किसी भी व्यक्ति के व्यक्तित्व को दर्शाने के लिए काफी होते हैं और इनकी देखभाल की जिम्मेदारी भी तो हमारी है। यदि आप अपनी स्किन और हेयर सबका बहुत अच्छे से ध्यान रखती हैं, लेकिन अपने पैरों और हाथों को नजरअंदाज करती हैं तो आपकी पूरी मेहनत किसी काम की नहीं है। जितनी आप स्किन और हेयर की देखरेख करती हैं, उसी तरह समय-समय पर की भी जरूरत पड़ती है।
अब आप यह सोच रहे होंगे कि ऐसे समय में मैनीक्योर और पेडीक्योर की सलाह दी जा रही है, जब हर तरफ है, सारी दुकानें व पार्लर बंद हैं, ऐसे समय में पार्लर जाकर मैनीक्योर और पेडीक्योर कराना कहां से संभव हो सकता है? तो इस बात के लिए आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने घर में कुछ आसान प्रक्रिया को अपनाकर अपने हाथों और पैरों की देखभाल कर सकती हैं?
सबसे पहले जानते हैं कि आपको किन-किन चीजों की जरूरत पड़ेगी?

1. प्यूमिक स्टोन
2. नेल ब्रश
3. लुफा
4. नेल पॉलिश रिमूवर
5. माइल्ड शैम्पू
6. नींबू
7. शहद
8. क्रीम
9. टॉवेल
10. क्यूटिकल पुशर
आइए जानते हैं लॉकडाउन के दौरान कैसे करें घर में पार्लर जैसा मैनीक्योर और पेडीक्योर-

1. सबसे पहले अपने पैरों और हाथों में से नेल पॉलिश को रिमूवर के माध्यम से निकालें।

2. थोड़ा-सा शहद लेकर इसे अपने हाथों और पैरों के नाखूनों पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें।

3. अब आपको गर्म पानी करना है। इसमें नींबू की कुछ बूंदें, नमक और शैम्पू मिला लें। ध्यान रहे शैम्पू माइड रहे ताकि आपके हाथ और पैर ड्राई न हों।
4. अब इस गर्म पानी में अपने हाथों और पैरों को डुबोकर रखें और पानी के अंदर रखकर ही अपने नाखूनों को क्लीन करें।

5. प्यूमिक स्टोन के माध्यम से अपनी एड़ियों पर जमी डेड स्किन को रिमूव करें और ब्रश की मदद से आप अच्छी तरह से हाथों और पैरों की स्किन को साफ करें।

6. अब क्यूटिकल पुशर की मदद से आप अपने हाथों और पैरों के नाखूनों को साफ करें।

7. अब अपने हाथों पर पैरों पर नींबू को लेकर अच्छी तरह से रब करें जिससे कि स्किन में जो टैन हुआ है, वो साफ हो सके। इसे अच्छी तरह से अपने पैरों और हाथों में रगड़ते रहें।
8. अब लुफा की मदद से अपने पैरों को गर्म पानी में रखकर अच्छी तरह से साफ कर लें, फिर अपने हाथों को भी लुफा की मदद से साफ करें ताकि हाथों व पैरों में जमी डेड स्किन निकल जाए।

9. अब हाथों और पैरों को अच्छे टॉवेल से पोंछकर सुखा लें। अब क्रीम लेकर इसे अपने हाथों पर लगाएं, पैरों पर लगाएं और मसाज करें।

10. अब आखिरी स्टेप, अपनी मनपसंद कर्लर की नेल पॉलिश लगा लें।




और भी पढ़ें :