बालों का झड़ना रोकना हो या अन्य समस्या, बालों की सेहत के लिए जानिए 11 कारगर नुस्खे

11 effective home remedies for healthy hair
अक्सर धूल, धूप, प्रदूषण, स्ट्रांग केमिकल के इस्तेमाल से कमजोर हो जाते है, जिस वजह से बालों का झड़ना और उनका बेजान होना जैसी कई समस्याएं आने लगती है। बालों की कई तरह की समस्याओं से निजात दिलाने के लिए हम आपको बता रहे हैं 11 कारगार घरेलू नुस्खे, जिन्हें आजमाकर आप सेहतमंद, स्वस्थ व मजबूत बाल पा सकते हैं -

1 बालों को न तो ज्यादा तेज गरम पानी से धोने चाहिए और न ही बालों को रगड़कर पोंछना चाहिए। बालों को सुखाने के लिए खुरदरा नहीं बल्कि नरम तौलिया इस्तेमाल में लाना चाहिए। सिर पर तौलिये को लपेट कर थपथपा कर सिर का पानी सुखाना चाहिए।

2 बाल संवारने में हमेशा चौड़े दांत वाले ब्रश या कंघी का इस्तेमाल करें। गीले बालों में भूल से भी कंघी न करें। बालों की छोटी-छोटी लटें लेकर उन्हें आराम से सुलझाना चाहिए।

3 बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए खाने में वसा और प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं। ताजे फल और सब्जियों से उचित प्रोटीन और वसा प्राप्त किया जा सकता है।

4 कभी भी गीले बालों में रबड़ बैंड, ग्रिप का इस्तेमाल न करें और रात के वक्त बालों में रोलर न लगाएं। ऐसा करने से बाल खिंचने लगते हैं और कमजोर होकर टूटने लगते हैं।

5 बालों में रौनक लाने के लिए सरसों या जैतून के तेल में नींबू का रस मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं। तीन घन्टे बाद बालों को साफ पानी से धो दें।

6 रूखे और बेजान बालों से छुटकारा पाने के लिए बालों में शहद लगाकर करीब आधा घन्टे बाद गुनगुने पानी से धो डालें। ऐसा करने से बाल कोमल और रेशमी बनेंगे।

7 रीठा, और आंवला बराबर-बराबर मात्रा में लेकर बारीक करके कूट लें। इस चूर्ण को तीन चम्मच की मात्रा में पानी में भीगने दें। तीन चार घन्टे बाद इसे अच्छी तरह उबाल कर छान लें। अब इसमें एक नीबू का रस तथा दो चम्मच का तेल मिला लें। इस मिश्रण से सिर के बाल धोने से बाल कुदरती रूप से चमकदार बनते हैं।

8 बालों को कुदरती चमक देने के लिए मेहंदी और आंवला प्रयोग में जरूर लाए।

9 दो चम्मच ग्लिसरीन, 100 ग्राम दही, दो चम्मच सिरका, दो चम्मच नारियल का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को आधा घन्टे तक बालों में लगाएं फिर पानी से बालों को साफ करें।

10 बालों में कुछ देर के लिये खट्टा दही लगाएं फिर गुनगुने पानी से बाल धो डालें। बाल मुलायम हो जाएंगे।

11 व नींबू का रस नारियल के तेल में मिला कर सिर के बालों की जड़ों में लगाएं। ऐसा करने से भी बाल मुलायम और कोमल बनते है।

 

और भी पढ़ें :