बेंगलुरू में बनेंगी टेस्ला इलेक्ट्रिक कारें, भारत में लांच कर सकती है यह धमाकेदार कार

Last Updated: बुधवार, 13 जनवरी 2021 (19:05 IST)
दुनिया के अमीर व्यक्तियों में शामिल की मशहूर कंपनी टेस्ला अब भारत के ऑटोमोबाइल मार्केट में इंट्री करने जा रही है। बनाने वाली टेस्ला ने भारत के बेंगलुरु में आधिकारिक तौर पर रजिस्ट्रेशन भी करा लिया है।

एक रेग्युलेटरी फाइलिंग के मुताबिक टेस्ला ने आरओसी बेंगलुरु के साथ एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के नाम से रजिस्ट्रेशन करवाया है। कंपनी को 1 लाख रुपए की पूंजी साथ एक अनलिस्टेड प्राइवेट संस्था के रूप में पंजीकृत किया गया है। टेस्ला यहां लग्जरी इलेक्ट्रिक कारों का निर्माण और कारोबार करेगी।

रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज के अनुसार वैभव तनेजा, वेंकटरंगम श्रीराम और डेविड जॉन फेंस्टीन को टेस्ला इंडिया के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने भी टेस्ला का स्वागत किया है। पिछले महीने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि टेस्ला 2021 में भारत में अपना परिचालन शुरू करेगी और कंपनी भारत में डिमांड के आधार पर मैनुफैक्चरिंग यूनिट लगाने की संभावना तलाशेगी।
पिछले वर्ष नवंबर में टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने एक ट्विटर यूजर के सवाल के जवाब में ट्वीट कर कहा था कि उनकी कंपनी 2021 में भारतीय बाजार में इंट्री करेगी। इससे पहले भी एलन मस्क दो बार भारत में कंपनी के एंट्री को लेकर ट्वीट कर चुके हैं।
2019 में भी उन्होंने ट्विटर पर एक यूजर के सवाल के जवाब में अगले साल की बात कही थी और फिर 2018 में भी उन्होंने यही बात दोहराई थी, लेकिन इस बार कंपनी ने साल 2021 में रजिस्ट्रेशन करा लिया है।
यह मॉडल बाजार में उतार सकती है : खबरों के मुताबिक टेस्ला 'Model 3' को ही भारतीय बाज़ार में उतार सकती है। इसके अंदर 60Kwh का Lithium ion बैटरी पैक दिया गया है। गाड़ी की टॉप स्पीड 162mph (260.7 किमी) प्रति घंटा है। यह कार 0-60 माइल्स (96.56 किमी) की रफ्तार 3.1 सेकेंड्स में पकड़ सकती है।

कार की कीमत करीब 55 से 75 लाख रुपए तक हो सकती है। इसमें ड्यूल इलेक्ट्रिक मोटर्स के साथ ताकतवर लिथियम आयन बैटरी दी गई है, जो एक बार फुल चार्जिंग पर कार 402 किमी तक चल सकती है।
हायर वर्जन वाली AWD variant कार एक बार चार्जिंग पर 518 किमी तक जा सकती है। टेस्ला के सुपरचार्जर से 15 मिनट में बैटरी इतनी चार्ज हो जाती है कि इसे 281 किमी तक चलाया जा सके। सामान्य चार्जर से बैटरी को फुल चार्ज करने में 8.5 से 20 घंटे तक लग सकते हैं।



और भी पढ़ें :