शुक्रवार, 5 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. धर्म-संसार
  2. ज्योतिष
  3. नवग्रह
  4. Remedies For Rahu
Written By

Rahu Remedies : 10 उपायों से शर्तिया शांत होगा राहु, आजमाएं जब हालात हो बेकाबू

Rahu Remedies : 10 उपायों से शर्तिया शांत होगा राहु, आजमाएं जब हालात हो बेकाबू - Remedies For Rahu
Rahu Remedies 
 
धर्म और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार राहु ग्रह भगवान शिवजी के परम आराधक है। इसीलिए जब भी राहु ग्रह परेशान कर रहा हो तो उस जातक को विशेषकर भोलेनाथ की आराधना करनी चाहिए। मान्यतानुसार राहु ग्रह की शांति बहुत ही कम समय में हो जाती है। अत: जब राहु के अशुभ फल मिल रहे हो मनुष्य को इन 10 सरल उपायों को आजमाकर राहु को प्रसन्न करना चाहिए, ताकि जीवन में बिगड़ रहे हालातों को काबू में ला सकें।

आइए जानते हैं 10 खास उपायों के बारे में- 
 
1. राहु महादशा में सूर्य, चंद्र तथा मंगल का अंतर काफी कष्टकारी होता है, अतः समयावधि में नित्य प्रतिदिन भगवान शिव को बिल्व पत्र चढ़ाकर दुग्धाभिषेक करना अतिशुभ रहेगास।
 
2. सोमवार को व्रत करने से भी भगवान शिव प्रसन्न होते हैं। अतः सोमवार को शिव आराधना, पूजन-व्रत करने के पश्चात, सायंकाल को भगवान भोलेनाथ को दीपक लगाने के पश्चात्‌ सफेद भोजन जैसे खीर, मावे की मिठाई, दूध से बने पदार्थ ग्रहण करना चाहिए। 
 
3. जो भक्त सच्चे मन से तथा पवित्र श्रद्धापूर्ण होकर भगवान शिव की आराधना करते हैं, तो शिवजी उन पर तत्काल प्रसन्न होते है। अत: राहु के अशुभ प्रभाव से परेशान  हो तो शिवजी की शरण में जाएं।
 
4. राहु से परेशान जातक को चाहिए कि बगैर ढोंग-दिखावे तथा गुप्त रूप और निर्मल हृदय से सच्ची आस्था के साथ भगवान शिव का स्मरण करें, लाभ होगा।
 
5. यदि आपके जन्मांक में राहु, चंद्र, सूर्य को दूषित कर रहा है तो जातक को भगवान शिवजी की सच्चे मन से आराधना करना चाहिए।
 
6. राहु की महादशा तथा अशुभ फल मिल रहे हो तो जातक को शिव साहित्य, शिवपुराण आदि का पाठ करना चाहिए। 
 
7. राहु को ससुराल पक्ष का कारक भी माना गया है, अत: ससुराल से बिगाड़ न करें और सिर पर चोटी रखकर, सिर पर चंदन का तिलक लगाने तथा रसोई घर में बैठकर भोजन करने से उत्तम परिणाम प्राप्त होते हैं।
 
8. राहु की महादशा, अंतर-प्रत्यंतर काफी कष्टकारी हों तब भगवान शिव का अभिषेक करवाना चाहिए। 
 
9. भगवान शिव की प्रभु श्रीराम के प्रति परम आस्था है, अतः 'राम' नाम का स्मरण भी राहु के संकटों से मुक्ति दिलाने में सहायक होता है। यदि आप लगातार राम नाम का जाप भी करते हैं तो आपको बेकाबू हालात में राहु के शुभ परिणाम मिलने शुरू होंगे।
 
10. राहु ग्रह के दोष दूर करने के लिए 'ॐ नमः शिवाय' मंत्र का जाप लगातार करते रहना चाहिए। 

अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें
शश महापुरुष राजयोग क्या होता है? कब और कैसे बनता है? किसे फायदा करता है?