शुक्रवार, 12 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. धर्म-संसार
  2. ज्योतिष
  3. ज्योतिष आलेख
  4. Sapne mein purvaj ko dekhna
Written By WD Feature Desk
Last Updated : गुरुवार, 11 जुलाई 2024 (16:23 IST)

सपने में पूर्वजों के नजर आने का क्या होता है अर्थ, जानें 13 संकेत

सपने में पूर्वजों के नजर आने का क्या होता है अर्थ, जानें 13 संकेत - Sapne mein purvaj ko dekhna
Sapne mein purvaj ko dekhna : हमारे सपने हमारे भूत, वर्तमान और भविष्य की जानकारी देते हैं। इससे यह पता चल सकता है कि आपकी शारीरिक और मानसिक स्थि‍ति क्या है। यदि आपके सपनों में आपके दिवंगत या पूर्वज आपको बार बार नजर आते हैं तो इसका क्या अर्थ हो सकता है?
 
1. यदि किसी स्वस्थ व्यक्त का स्वर्गवास हो गया है और वह सपनों में बीमार दिखाई दे तो यह समझा जाता है कि उसकी कोई इच्छा है जिसे वह पूरी करना चहता है। आपको यह जानना चाहिए कि उसकी क्या इच्छा थी जिससे पूरा करना है। इसका यह भी मतलब है कि आपके घर में कोई बीमार पड़ने वाला है। ALSO READ: सपने में लड्डू गोपाल दिखने का क्या अर्थ है?
 
2. यदि सपने में आपको आपके मृत परिजन आपको दिखाई दें लेकिन वे चुप हो या कुछ भी बोल नहीं रहे हों तो यह माना जाता है कि वह आपको यह जताना चाहता है कि आपको कुछ गलत कर रहे हैं या कि आप भविष्य में कुछ गलत करने वाले हैं। 
 
3. सपने में पूर्वज आकर आपको आशीर्वाद दे और कुछ कहे नहीं तो यह समझा जाता है कि भविष्य में आप किसी कार्य में सफल होने वाले हैं।
 
4. यदि सपने में आपके स्वर्गवासी पूर्वज या परिजन उदास दिखाई दे तो यह समझा जाता है कि वे आपके कार्य से खुश नहीं हैं। अत: आप सोच समझकर कोई कार्य करें।
 
5. यदि सपने में आपको आपके स्वर्गवासी परिजन आकाश में कहीं बहुत दूर दिखाई दे तो समझों की उन्हें मोक्ष की प्राप्ति हो गई है। 
 
6. यदि मृत परिचय सपने में घर में ही या पास में ही दिखाई दे तो यह समझा जाता है कि उनका आपके प्रति मोहभंग नहीं हुआ है। उनकी आत्मशांति के लिए आपको कुछ करना चाहिए।ALSO READ: सपने में श्री राम या राम मंदिर नज़र आए तो जानें 4 शुभ संकेत
 
7. मृत परिजनों का बार बार सपनों में आने का अर्थ है कि उनकी आत्मा भटक रही है। उन्हें दूसरा जन्म नहीं मिल पा रहा है या मुक्ति नहीं मिल पा रही है। उनकी आत्मशांति के लिए आपको श्राद्ध, तर्पण आदि करना चाहिए।
 
8. यदि ऐसा हो कि सपने में मृत परिजन आपको दूर नहीं खड़े दिखाई दे इसका अर्थ है कि परिवार में कुछ अच्छा होने वाला है। शादी, बच्चे का जन्म या अन्य कोई शुभ घड़ी आने वाली है।
 
9. यदि सपने में मृत परिजय अन्न या पानी मांग रहे हैं तो यह शुभ नहीं है। यह इस बात का संकेत है कि बुरा समय आने वाला है। इसका यह भी मतलब है कि उन्हें उचित स्थान नहीं मिला है। उनकी आत्मा की शांति के लिए कोई कार्य करें। 
 
10. सपने में अपने मृत परिजन को रोते हुए देखें या क्रोध में देखें तो इसका मतलब है कि आप कुछ बुरा कार्य कर रहे हैं। आपके जीवन में कोई बड़ी परेशानी खड़ी होने वाली है।
 
11. सपने में मृत पिता या कोई अन्य परिजन आपको कोई सामान देता हुए दिखाई दे तो यह शुभ है और लेता हुआ दिखाई दे तो यह अशुभ है। ALSO READ: सपने में पुरानी गर्ल फ्रेंड दिखना, जानें क्या होगा
 
12. सपने में मृत पिता का जिंदा दिखाई देना इस बात का संकेत हैं कि वे चाहते हैं कि आप उनकी जगह किसी को पिता समान समझकर उसकी आज्ञा का पालन करें।
 
13. सपने में मां या पिता को हंसते हुए देखने का अर्थ है कि वे चाहते हैं कि आप उनके प्रति निश्‍चिंत रहें और खुश रहें। उनको लेकर दु:खी न हों।ALSO READ: सपने में कुत्ते का पीछे पड़ने का क्या मतलब है?