काम की बात: कोरोना काल में कम हो गई है आय, तो कैसे बढ़ाएं अपनी कमाई जानिए

 Earning Ideas
कोरोना काल की वजह से कही न कही आमजन पर आर्थिक स्थिति का भार बढ़ने लगा है। इस बीमारी से बचाव के लिए संपूर्ण देश में छोटा-छोटा लॉकडाउन लगाया जा रहा है, ताकि लोग जरूरत का सामान खरीद सकें। लेकिन कुछ घंटे की कमाई से जीवन चल सकता है? शायद नहीं।
इसलिए अब इनकम के अलग विकल्प खोजना भी जरूरी है, इतना ही नहीं उसे अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा भी बना लीजिएगा। तो आइए जानते हैं आप घर पर बैठकर कैसे अलग-अलग तरह से पैसा कमा सकते हो, ताकि कोरोना काल में आपको पैसों की तंगी से न जूझना पड़ें-

1. ऑनलाइन क्लास- अगर आप किसी भी कला में माहिर है तो आप ऑनलाइन क्लास ले सकते हैं। फिर चाहे वह किसी भी क्षेत्र की क्यों न हों। आप ऑनलाइन कुकिंग, पढ़ाई, डांस, ड्राइंग इत्यादि की क्लास ले सकते हैं।

2. ऑनलाइन जॉब- जी हां, महामारी के दौर में सभी काम घर से हो रहे हैं। ऐसे में आपको ऑनलाइन जॉब ढूंढने में कोई समस्या भी नहीं आएगी। कई सारी वेबसाइट्स है जो ऑनलाइन जॉब प्रोवाइड कराती है।

3. बल्क आर्डर- अगर आप किसी कला में माहिर है, कोई डिजाइनिंग का काम करते हैं। घर बैठे बल्क में किसी भी चीज को बनाने के आर्डर भी ले सकते हैं। सभी लोग घर पर रहेंगे तो आपको मदद भी मिल जाएगी और आपका काम भी हो जाएगा।

4. ट्रेडिंग- आप घर बैठकर ट्रेडिंग, शेयर मार्केट से भी पैसा कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए सबसे अधिक जरूरी है सही गाइडेंस। जी हां, आप सिर्फ उनसे ही गाइडेंस लें जिन्हें आप अच्छे से जानते हैं, जो आपको सही एडवाइस दें। लेकिन कभी भी इसे आदत मत बनाएगा। कर्जा लेकर यह काम भी नहीं करें।

5. ऑनलाइन सेल- जी हां, बदलते वक्त के साथ बिजनेस के तरीके भी बदलने की जरूरत है। आप सीजनल आइटम बनाकर, यूजफुल आइट्म्स बनाकर ऑनलाइन भी सेल कर सकते हैं। कई कंपनी यह सुविधा उपलब्ध कराती है।





और भी पढ़ें :