Fact Check: US राष्ट्रपति बाइडेन ने PM मोदी को गले लगने से रोका? जानिए पूरा सच

Last Updated: सोमवार, 27 सितम्बर 2021 (17:17 IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल में अमेरिकी दौरे पर गए थे। इस दौरान उन्होंने व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति से मुलाकात की। अब सोशल मीडिया पर पीएम मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन की एक तस्वीर काफी वायरल हो रही है। इस तस्वीर में बाइडेन पीएम मोदी की बाजू पकड़े हुए नजर आ रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी ने राष्ट्रपति बाइडेन के गले लगने की कोशिश की, लेकिन बाइडेन ने उन्हें रोक दिया।

देखें कुछ पोस्ट-









सच क्या है?


हमने सबसे पहले इस मुलाकात का वीडियो ढूंढा। हमें वायरल फोटो से जुड़ा पूरा वीडियो ANI के ट्विटर अकाउंट पर मिला। ANI ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा है, “व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया।”



इस वीडियो को देखने से भी पता चलता है कि राष्ट्रपति बाइडेन ने पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया। पीएम मोदी को देखते ही बाइडेन ने दोनों हाथ बढ़ाकर उनका स्वागत किया। वहीं, वीडियो के 50वें सेकंड में देखा जा सकता है कि बाइडेन ने ही पहले PM मोदी के बाजू पकड़े थे। इस वीडियो को देखने से साफ जाहिर होता है कि मोदी ने बाइडेन से गले लगने की कोशिश नहीं की थी।


वेबदुनिया ने अपनी पड़ताल में पाया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वायरल तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा पूरी तरह से फेक है।



और भी पढ़ें :