क्या हर 15 मिनट में पानी पीने से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है...जानिए सच...

Last Updated: शुक्रवार, 13 मार्च 2020 (12:46 IST)
दुनियाभर में की वजह से इतनी दहशत फैल गई है कि सोशल मीडिया पर आए दिन इससे बचाव के लिए उपचार वायरल होते रहते हैं। ऐसा ही एक दावा इन दिनों सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए व्यक्ति को अपना मुंह और गला हमेशा नम रखना चाहिए और इसके लिए उसे हर 15 मिनट में पानी पीना होगा।

क्या है वायरल-


वायरल पोस्टों में लिखा जा रहा है- “COVID-19 मरीजों का इलाज करने वाले जापानी डॉक्टरों की जरूरी सलाह। सभी को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका मुंह और गला नम हो, कभी सूखा न हो। हर 15 मिनट में कम से कम एक घूंट पानी पीते रहें। अगर वायरस आपके मुंह में पहुंच भी जाए, तो पानी या अन्य तरल पदार्थ पीने के कारण वे आपके पेट में पहुंच जाएंगे। फिर आपके पेट का एसिड सभी वायरस को मार देगा। अगर आप नियमित रूप से पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो वायरस आपके विंडपाइप और फिर फेफड़ों में प्रवेश कर सकता है। यह बहुत खतरनाक है।”



क्या है सच-


आपको बता दें कि वायरल पोस्ट भ्रामक है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर इस दावे का खंडन किया है कि हाइड्रेटेड रहना संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी है, लेकिन यह कोरोना वायरस संक्रमण को रोकता नहीं है।



डब्ल्यूएचओ ने वीडियो के जरिये बताया है कि कोरोनो वायरस संक्रमण को कैसे रोका जा सकता है।


जापान की स्वास्थ्य, श्रम और कल्याण मंत्रालय ने भी कोरोना वायरस से बचने के लिए लगातार पानी पाने की सिफारिश करने वाला कोई एडवाइजरी जारी नहीं किया है।


वेबदुनिया की पड़ताल में पाया गया है कि हर 15 मिनट में पानी पीने से कोरोना वायरस से बचने का वायरल दावा फर्जी है।


और भी पढ़ें :