RSS की महिला द्वारा पाकिस्तानी पहलवान को चित करने का वीडियो हुआ वायरल, जानिए सच

Last Updated: बुधवार, 27 जून 2018 (14:47 IST)
सोशल मीडिया पर इन दिनों एक फ्री-स्टाइल महिला पहलवान का कुश्ती मुकाबले का एक वीडियो धड़ाधड़ शेयर किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि आरएसएस के दुर्गा वाहिनी की सदस्य ने एक को अखाड़े में चित कर दिया। भारत पाकिस्तान को किसी भी क्षेत्र में मात दे, तो हम भारतीय बहुत खुश हो जाते हैं.. चाहे वह कश्मीर में LoC पर हो.. या फिर क्रिकेट अथवा हॉकी मैच में.. तो जब एक और मौका मिला तो अपनी देशभक्ति दिखते हुए लोग बिना तथ्य जांचे ही इस वीडियो को सोशल मीडिया पर फॉरवर्ड करने लगे।
क्या है इस वायरल वीडियो में..

इस वीडियो में डब्ल्यूडब्ल्यूई जैसा एक रिंग दिखाई दे रहा है जिसमें एक महिला पहलवान कुछ चिल्ला रही है। उसकी आवाज साफ सुनाई तो नहीं दे रही है, लेकिन वह शायद दूसरों को ललकार रही है। इसके बाद दर्शकों के बीच से केसरिया रंग की सलवार-सूट पहने एक लड़की अखाड़े में उतरती है और चंद मिनटों में ललकारने वाली महिला पहलवान को धूल चटा देती है। 2 मिनट के इस विडियो के साथ यह मैसेज फारवर्ड किया जा रहा है-
मुम्बई मे एक पाकिस्तानी लेडीज फ्रीस्टाइल कुस्तीबाज महिला रिंग मे खडे हो कर भारतीय महिलाओ को गाली देते हुये रिग मे आने के लिये चैलेन्ज करने लगी इसके चैलेन्ज को स्वीकार करते हुये RSS की दुर्गा वाहिनी की महिला संन्ध्या फडके नाम की महिला रिंग मे उतर कर आई आगे क्या हुआ इस वीडियो मे आप खुद देखे’

जानें.. क्या है इस वीडियो का सच..

हमने अखाड़े में लगे पोस्टर पर लिखे साइट www.g8cwe.com को सर्च किया तो पता चला कि यह कॉन्टिनेंटल रेसलिंग एंटरटेनमेंट एकेडमी की साइट है जिसके संस्थापक और मालिक ग्रेट खली हैं। फिर हमने CWE और पाकिस्तानी महिला पहलवान कीवर्ड्स से सच किया तो पता चला कि यह वीडियो तो दो साल पुराना है।
हमारी पड़ताल में पता चला कि ललकारने वाली महिला पहलवान पाकिस्तानी नहीं, बल्कि भारत की ही हैं। उनका नाम सरबजीत कौर है और कुश्ती के अखाड़े में के नाम से प्रसिद्ध हैं। वह दलीप सिंह राणा उर्फ खली की शिष्या हैं।

अब जानते हैं केसरिया सलवार-सूट वाली लड़की का सच.. वह आरएसएस की दुर्गा वाहिनी की संध्या फडके नहीं हैं, बल्कि हार्ड केडी नाम से मशहूर हरियाणा की हैं। कविता दलाल ने 2016 में खली की एकेडमी सीडब्ल्यूई जॉइन किया था और यह वीडियो उसी दौरान का है। पिछले साल ही डब्ल्यूडब्ल्यूई ने कविता को अनुबंधित किया है। डब्ल्यूडब्ल्यूई में पहुंचने वाली वह पहली भारतीय महिला पहलवान हैं।
हालांकि, दावे तो झूठे साबित हुए लेकिन आप भी
देखें किस तरह कविता दलाल ने बीबी बुलबुल को शेरनी की तरह प्रहार कर चित किया था..






और भी पढ़ें :