Fact Check: अब स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन खुद करेंगे सुशांत केस की जांच? जानिए सच

Last Updated: बुधवार, 7 अक्टूबर 2020 (12:10 IST)
के केस में सीबीआई को सौंपी गई एम्स की फॉरेंसिक रिपोर्ट पर काफी लोग सवाल उठा रहे हैं। दरअसल, एम्स के पैनल ने अपनी रिपोर्ट में हत्या की आशंका से इनकार किया है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक खबर तेजी से वायरल हो गई कि अब सुशांत केस की जांच खुद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री करेंगे।

क्या है वायरल-


सोशल मीडिया पर यूजर्स रिपब्लिक भारत न्यूज चैनल के ब्रेकिंग न्यूज का स्क्रीनशॉट शेयर कर रहे हैं, जिसपर लिखा है- ‘सुशांत ब्रेकिंग: डॉ. हर्षवर्धन खुद करेंगे छानबीन’।



क्या है सच-


हमें पड़ताल में रिपब्लिक भारत के यूट्यूब चैनल पर एक बुलेटिन मिला, जिसकी हेडिंग है- ‘Sushant Case की खुद Dr. Harshvardhan करेंगे जांच’। इससे स्पष्ट है कि वायरल स्क्रीनशॉट एडिटेड नहीं है। लेकिन जब हमने इस खबर को इंटरनेट पर सर्च किया तो हमने पाया कि अन्य किसी मीडिया हाउस ने यह खबर रिपोर्ट नहीं की है।


पड़ताल जारी रखते हुए हमने डॉ. हर्षवर्धन के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर चेक किया, तो हमें उनका एक ट्वीट मिला। इस ट्वीट में उन्होंने वायरल दावे को फेक बताया है। हर्षवर्धन ने अपने ट्वीट में लिखा है- ‘मीडिया के एक हिस्से में किया जा रहा ये दावा गलत है कि मैं सुशांत केस की जांच खुद की निगरानी में करा रहा हूं। न मैंने इस संबंध में किसी से बात की है। न ही किसी मामले की जांच करने की पेशकश की। किसी भी अप्रमाणिक बयान पर विश्वास करने से बचें।’



वेबदुनिया ने अपनी पड़ताल में पाया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने सुशांत केस की जांच खुद करने वाला बयान नहीं दिया है।



और भी पढ़ें :