Fact Check: क्या दिलीप कुमार ने मरने से पहले वक्फ बोर्ड को दान की 98 करोड़ की प्रॉपर्टी? जानिए पूरी सच्चाई

Last Updated: सोमवार, 12 जुलाई 2021 (12:17 IST)
7 जुलाई को बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर का 98 साल की उम्र में निधन हो गया और उसी के बाद से उनसे जुड़े कई पोस्ट भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। ऐसे ही कुछ पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि दिलीप कुमार उर्फ यूसुफ खान ने जीते जी हिंदू बनकर कमाया-खाया, लेकिन मरने से पहले 98 करोड़ की प्रॉपर्टी को दान कर दी। हालांकि, जब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस दावे की पड़ताल की गई तो यह खबर फेक निकली।
देखें कुछ पोस्ट-







क्या है सच्चाई-


हमने सबसे पहले इंटरनेट पर वायरल हो रहे दावे से संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। अगर वाकई दिलीप कुमार ने वक्फ बोर्ड को अपनी प्रॉपर्टी दान में दी होती तो यह खबर जरूर सुर्खियों में बनी होती। लेकिन हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली, जो इस खबर की पुष्टि कर सके।


उसके उलट हमें ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ में पब्लिश हुई न्यूज एजेंसी आईएएनएस की एक रिपोर्ट मिली, जिसमें सोशल मीडिया पर वायरल फेक मैसेजेस पर नजर रखने वाली वेबसाइट सोशल मीडिया होक्स स्लेयर (SMHS) के हवाले से दिलीप कुमार द्वारा वक्फ बोर्ड को अपनी प्रॉपर्टी दान करने के दावे को फर्जी बताया गया है।

दिलीप कुमार के सोशल मीडिया हैंडलर फैसल फारूकी ने SMHS के पंकज जैन को बताया कि वक्फ बोर्ड को प्रॉपर्टी या पैसों का ऐसा कोई दान दिलीप कुमार ने नहीं किया है। उन्होंने बताया कि दिलीप साहब की प्रॉपर्टी अब उनकी पत्नी सायरा बानो के पास है। वहीं, मुंबई वक्फ बोर्ड के अधिकारियों का भी कहना है कि दिलीप कुमार की तरफ से ऐसा कोई दान वक्फ बोर्ड को नहीं दिया गया है।



और भी पढ़ें :