शुक्रवार, 31 मार्च 2023
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. उत्तर प्रदेश
  4. climbed on the high tension line with the intention of theft
Written By अवनीश कुमार
Last Updated: शुक्रवार, 16 सितम्बर 2022 (11:42 IST)

चोरी के इरादे से हाईटेंशन लाइन पर चढ़ा, डॉयल 112 पर फोन कर मांगी मदद

कानपुर देहात। कानपुर देहात के थाना अकबरपुर के अंतर्गत चोरी के इरादे से हाईटेंशन लाइन पर चढ़े चोर ने खुद की जान को बचाने के लिए डॉयल 112 को फोन कर चोरी की सूचना दी। वहीं सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची डॉयल 112 व विद्युत विभाग के कर्मियों ने लगभग 6 घंटे की कड़ी मेहनत के बाद चोर को हाईटेंशन लाइन से नीचे उतारा और फिर पुलिस, चोर को हिरासत में लेते हुए पूछताछ कर रही है।
 
चोरी के इरादे से चढ़ा था हाईटेंशन लाइन पर: कानपुर देहात के थाना अकबरपुर के अंतर्गत बारा के पास कानपुर-अलीगढ़ की हाईटेंशन लाइन पर चोरी के इरादे से चन्द्रशेखर उस वक्त चढ़ गया जिस वक्त बिजली कटी हुई थी। लेकिन अचानक हाईटेंशन लाइन में बिजली आ जाने के चलते चोरी के इरादे से चढ़ा चन्द्रशेखर हाईटेंशन लाइन के बीच में फंस गया और नीचे खड़े उसके अन्य साथी उसे वहीं छोड़कर मौके से फरार हो गए।
 
हाईटेंशन लाइन के बीच में फंसे चन्द्रशेखर ने पूरे मामले की जानकारी डॉयल 112 को दी तो मौके पर पहुंची डॉयल 112 ने ग्रामीणों की मदद से उसे नीचे उतारने का प्रयास किया लेकिन चलती बिजली में उसे उतारना संभव नहीं हो पा रहा था। इसके बाद पुलिस ने पूरे मामले की जानकारी पॉवर ग्रिड चकरपुर के सबस्टेशन को दी जिसके बाद हाईटेंशन लाइन की बिजली को बाधित किया गया और लगभग 6 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद हाईटेंशन लाइन पर चोरी के इरादे से चढ़े चन्द्रशेखर को सुरक्षित नीचे उतारा गया।
 
इस दौरान चन्द्रशेखर ने पुलिस पूछताछ में बताया कि वह मूल रूप से गुजैनी (कानपुर) का रहने वाला है। वह तार में लगे स्पेसर को चुराने के लिए चढ़ा था। जब टॉवर के तार पर चढ़ा था तब लाइन बंद थी लेकिन कुछ ही देर बाद लाइन अचानक चालू हो गई जिसकी वजह से वह नीचे उतर नहीं पा रहा था।
 
क्या बोले थाना प्रभारी?: अकबरपुर थाना प्रभारी प्रमोद कुमार शुक्ला ने बताया कि हाईटेंशन लाइन पर चोरी के इरादे से चढ़े व्यक्ति ने खुद ही डॉयल 112 को फोन कर सूचना दी थी जिसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची व बिजली विभाग की मदद से उसे 6 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद नीचे उतारा गया है। उससे पूछताछ की जा रही है। वहीं अभिषेक गुप्ता (उपप्रबंधक पॉवर ग्रिड) द्वारा पुलिस को दी गई लिखित तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है।
ये भी पढ़ें
SCO समिट में एक साथ नजर आए मोदी, जिनपिंग, शाहबाज और पुतिन