मकर संक्रांति स्नान : प्रयागराज में संगम पर वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध

अवनीश कुमार| Last Updated: बुधवार, 13 जनवरी 2021 (12:43 IST)
प्रयागराज। उत्तरप्रदेश के में 14 जनवरी को होने वाले मकर संक्रांति के प्रथम स्नान की तैयारियों को लेकर वेबदुनिया.कॉम के संवाददाता से फोन पर बातचीत करते हुए प्रयागराज जिलाधिकारी भानुचन्द्र गोस्वामी ने बताया कि मकर संक्रांति के स्नान को लेकर तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं जिसके चलते 13 जनवरी की रात्रि 1 बजे से 15 जनवरी को देर रात 12 बजे तक संगम क्षेत्र में प्रशासनिक एवं चिकित्सीय वाहनों के अतिरिक्त सभी प्रकार के वाहनों का संचरण प्रतिबंधित रहेगा।
ALSO READ:
मकर संक्रांति पर बन रहे हैं सुंदर और शुभ ग्रह संयोग, बढ़ेगा पर्व का महत्व
श्रद्धालुओं हेतु विभिन्न स्थानों पर पार्किंग स्थल बनाए गए हैं, जहां पर वे अपने खड़े कर सकते हैं। संगम आने वाले स्नानार्थियों एवं श्रद्धालुओं को जीटी जवाहर चौराहे से प्रवेश कर काली सड़क आकर काली रैंप से होते हुए संगम अपरमार्ग से संगम तक आना होगा। संगम क्षेत्र से वापसी हेतु अक्षय वट मार्ग तथा त्रिवेणी मार्ग चौराहे से होते हुए वापस परेड क्षेत्र में जाना होगा। उन्होंने बताया कि इस वर्ष 2,800 बसों को मुख्य स्नान पर्वों पर तथा 1,800 बसों को सामान्य दिनों पर चलाया जाएगा। 500 बसें रिजर्व में रहेंगी।
फाफामऊ रूट बंद होने के कारण लखनऊ-फैजाबाद रूट की बसों को सामान्य दिनों पर झूंसी से लाया जाएगा तथा मुख्य स्नान पर्वों पर कोखराज-मूरतगंज होकर सिविल लाइन लाया जाएगा। मुख्य स्नान पर्वों पर 2 अस्थायी बस अड्डे झूंसी एवं लेप्रसी चौराहे पर बनाए जाएंगे। कंट्रोल रूम में हर विभाग के अधिकारी चौबीसों घंटे उपस्थित रहेंगे जिससे अंतरविभागीय समन्वय बनाना आसान होगा। श्रद्धालुओं के दर्शन हेतु मुख्य स्नान पर्वों को छोड़कर सभी दिनों पर अक्षय वट खुला रहेगा। (फ़ाइल चित्र)



और भी पढ़ें :