अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे जो बिडेन, कमला हैरिस उपराष्ट्रपति

Last Updated: शनिवार, 7 नवंबर 2020 (23:57 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार ने जीत दर्ज की है।
वे अमेरिका के 64वें राष्ट्रपति होंगे। सीएनएन के मुताबिक पेंसिल्वेनिया के 20 चुनावी वोटों ने बिडेन को जीतने के लिए आवश्यक 273 इलेक्टोरल वोटों पर कब्जा कर लिया।
ट्रंप को 214 वोट मिले।
लगातार दूसरी बार राष्ट्रपति बनने से चूक गए हैं। 1992 में जॉर्ज एच. डब्ल्यू.
बुश के बाद डोनाल्ड ट्रंप पहले राष्ट्रपति हैं, जो लगातार दूसरी बार जीत नहीं दर्ज कर पाए।
सीएनएन, एनबीसी ब्रॉडक्रास्टर और एपी न्यूज एजेंसी ने शनिवार को इसकी घोषणा कर दी। इन मीडिया संगठनों के मुताबिक बिडेन ने पूर्ण बहुमत के 270 इलोक्टोरल कॉलेज वोट के जादुई आंकड़े को पार कर लिया है। उन्होंने पेंसिल्वेनिया को भी अपने नाम कर लिया है।

77 साल के बिडेन अमेरिका के राष्ट्रपति बनने वाले सबसे बुजुर्ग व्यक्ति हैं। हालांकि अभी 5 राज्यों में काउंटिंग जारी है। एरिजोना और नेवादा में बिडेन के पास 20,000 से ज्यादा वोट की बढ़त है।


बिडेन ने किया ट्‍वीट :
अमेरिका, मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि आपने मुझे हमारे महान देश का नेतृत्व करने के लिए चुना है। हमारा आगे का काम मुश्किल होगा, लेकिन मैं आपसे वादा करता हूं कि मैं सभी अमेरिकियों का राष्ट्रपति बनूंगा। चाहे आपने मुझे वोट दिया हो या न दिया हो।

ट्रंप बोले चुनाव अभी खत्म नहीं हुआ : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि कई मीडिया संस्थानों द्वारा डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन को राष्ट्रपति पद का विजेता घोषित करने के बावजूद अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव खत्म नहीं हुआ है।

ट्रम्प ने एक बयान जारी कर कहा कि हम सभी जानते हैं कि जो बिडेन अपने आपको विजेता के रूप में प्रोजेक्ट करने के लिए क्यों इतने उत्साहित हो रहे हैं और उनके मीडिया सहयोगी उनकी मदद करने की इतनी कोशिश क्यों कर रहे हैं। वे नहीं चाहते कि सचाई उजागर हो।' उन्होंने कहा कि सबसे सरल बात यह है कि चुनाव अभी खत्म नहीं हुआ। जो बिडेन को किसी भी राज्य के विजेता के रूप में प्रमाणित नहीं किया गया है।

धांधली का आरोप : अमेरिका में प्रमुख मीडिया संस्थानों द्वारा डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन को विजेता बताए जाने के बीच उनके प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को खुद को विजयी घोषित किया। ट्रंप ने ट्वीट किया कि इस चुनाव में मैं जीता, वह भी बड़े अंतर से’। ट्रंप ने चुनाव में धांधली के आरोपों को दोहराया। उन्होंने कहा कि मतगणना केंद्रों के भीतर ‘कुछ गड़बड़ी हुई है’ और पेन्सिल्वेनिया में लाखों मत अवैध तरीके से लिए गए।

kamala Harris

इसके साथ ही भारतीय मूल की उपराष्ट्रपति बनने जा रही हैं। कमला हैरिस अमेरिका की पहली अश्वेत महिला उपराष्ट्रपति बनने जा रही हैं। कैलिफोर्निया की सीनेटर कमला दक्षिण एशियाई मूल की पहली अमेरिकी उपराष्ट्रपति भी होंगी।

यह पहली बार है जब दक्षिण एशियाई मूल की कोई महिला सरकार में इतने बड़े पद पर काम करेंगी।



और भी पढ़ें :