'लाल बजरी' के बादशाह राफेल नडाल ने जोकोविच को हराकर 13वां French Open खिताब जीता

l
Last Updated: सोमवार, 12 अक्टूबर 2020 (07:20 IST)
Photo UNI: Rafael Nadal
पेरिस। (Rafael Nadal) 'लाल बजरी' के बादशाह बन गए हैं। उन्होंने रविवार को (Novak Djokovic) को एकतरफा मुकाबले में 6-0, 6-2, 7-5 से हराकर 13वीं बार फ्रेंच ओपन (French Open) टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष एकल का खिताब जीतकर अपने रिकॉर्ड में सुधार किया।
 
इस खिताबी जीत के साथ नडाल ने के 20 ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली। इससे पहले पुरुष एकल में सबसे अधिक मेजर खिताब जीतने का रिकॉर्ड फेडरर के नाम था। दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच 18वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के लिए चुनौती पेश कर रहे थे।  नडाल ने ऐस के साथ जीत दर्ज की, जिसके बाद वह अपने घुटने पर बैठकर हंसने लगे और अपने हाथ हवा में लहराए।
 
नडाल ने अपने पसंदीदा टूर्नामेंट में खिताबी जीत के दौरान इस साल एक भी सेट नहीं गंवाया। दुनिया के दूसरे नंबर के इस खिलाड़ी की फ्रेंच ओपन में यह 100वीं जीत भी है। उन्होंने रोलां गैरो पर जीत-हार के रिकॉर्ड को 100-2 तक पहुंचाया। इस ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के सेमीफाइनल और फाइनल में नडाल का रिकॉर्ड 26-0 हो गया है। में नडाल की यह लगातार चौथी खिताबी जीत है।
 
स्पेन के इस दिग्गज खिलाड़ी ने इससे पहले 2005-08 के बीच लगातार 4 और फिर 2010-14 के बीच लगातार 5 बार फ्रेंच ओपन खिताब जीता। इसके अलावा वह 4 बार अमेरिकी ओपन, दो बार विंबडलन और एक बार ऑस्ट्रेलिया ओपन का खिताब भी जीत चुके हैं।
 
नडाल ने पहली बार ग्रैड स्लैम जीतने के मामले में फेडरर की बराबरी की थी। दोनों के नाम 2003 में एक भी ग्रैंड स्लैम खिताब नहीं था। फेडरर ने उसी साल विंबलडन ने अपना पहला खिताब जीता जबकि नडाल ने अपना पहला खिताब पेरिस में 2005 में जीता। नडाल 1972 से फ्रेंच ओपन खिताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। उनके पहले और नवीनतम ग्रैंड स्लैम खिताब के बीच 15 साल से अधिक का अंतर है जो पुरुष वर्ग में सबसे बड़ा अंतर है।
 
नडाल और जोकोविच के बीच यह 56वां मुकाबला था जो पेशेवर युग में किन्हीं दो पुरुष खिलाड़ियों के बीच सबसे अधिक मुकाबले हैं। ग्रैंड स्लैम फाइनल में ये दोनों खिलाड़ी नौवीं बार आमने सामने थे और इस तरह इन्होंने नडाल और फेडरर के बीच सबसे अधिक ग्रैंड स्लैम फाइनल की बराबरी की। जोकोविच ने नडाल के खिलाफ पिछले 18 में से 14 मुकाबले जीते हैं और कुल मुकाबलों के मामले में 29-26 से आगे हैं।  नडाल के करियर की यह 999वीं जीत थी और वह टेनिस इतिहास में 1000 जीत हासिल करने वाले चौथे खिलाड़ी बनने से एक जीत दूर रह गए हैं। उनसे आगे जिमी कोनर्स (1274), रोजर फेडरर (1242) और इवान लेंडल (1068) हैं।



और भी पढ़ें :