प्रो रेसलिंग लीग नीलामी में बजरंग को 30, विनेश को 25 और साक्षी को 20 लाख में खरीदा

Last Updated: शनिवार, 5 जनवरी 2019 (00:02 IST)
नई दिल्ली। राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों के स्वर्ण विजेता तथा विश्व चैंपियनशिप के रजत विजेता पहलवान बजरंग पूनिया को पंजाब रॉयल्स ने शुक्रवार को गुरुग्राम में हुई प्रो रेसलिंग लीग की नीलामी में 30 लाख रुपए में खरीद लिया जबकि स्टार महिला पहलवान को मुंबई महारथी ने 25 लाख रुपए में खरीदा। रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता पहलवान को ने 20 लाख रुपए में खरीदा। नीलामी में 6 टीमों ने 225 खिलाड़ियों के पूल से 54 खिलाड़ियों को खरीदा।

65 किग्रा वर्ग में दुनिया के नंबर 1 पहलवान बजरंग और 53 किग्रा में एशियाई खेलों में स्वर्ण जीतकर इतिहास बनाने वाली विनेश पिछले संस्करण यूपी दंगल टीम से खेले थे। बजरंग इस बार पंजाब और विनेश मुंबई टीम से खेलते नजर आएंगे। साक्षी मालिक (62) पिछले संस्करण में मुंबई महारथी टीम की तरफ से खेली थीं लेकिन इस बार वह दिल्ली के लिए खेलेंगी।

कुश्ती लीग का चौथा संस्करण 14 जनवरी से शुरू होकर 31 जनवरी तक चलेगा। विजेता टीम को 1.9 करोड़ और उपविजेता टीम को 1.1 करोड़ रुपए की पुरस्कार राशि दी जाएगी। लीग में 6 टीमें एमपी योद्धा, दिल्ली सुल्तान्स, यूपी दंगल, हरियाणा हैमर्स, मुंबई महारथी और एनसीआर पंजाब रॉयल्स हिस्सा लेंगी।

विदेशी पहलवानों में सबसे ज्यादा कीमत 25 लाख रुपए रही, जो बेलारूसी पहलवान वेनेसा कलादजिंस्काया (53) तथा रूसी पहलवान खेतिक साबालोव (74) को मिली। कलादजिंस्काया को यूपी दंगल और साबालोव को दिल्ली सुल्तान्स ने खरीदा।
दिल्ली सुल्तान्स ने राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण विजेता राहुल अवारे (57) को खरीदा। विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक पूजा ढांडा (57) को नई टीम एमपी योद्धास ने खरीदा। एमपी टीम ने ऋतु फोगाट (53) और संदीप तोमर (57) को भी हासिल किया।

2018 जूनियर नेशनल चैंपियनशिप के स्वर्ण विजेता सचिन राठी (74) को मुंबई टीम ने लिया। मुंबई ने राष्ट्रमंडल खेलों के रजत विजेता प्रवीण राणा (74) को भी खरीदा। पिछले वर्ष राष्ट्रीय चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतने वाले अमित धनखड़ (74) को पंजाब, जितेंदर (74) को यूपी, रजनीश (65) को हरियाणा हैमर्स और हरफूल (65) को मुंबई ने खरीदा।

 

और भी पढ़ें :