गुरुवार, 11 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. प्रादेशिक
  4. Lemon sized tumor removed from womans heart in Delhi
Last Modified: गुरुवार, 11 जुलाई 2024 (13:12 IST)

महिला के दिल से निकला नींबू के आकार का ट्यूमर

heart
Delhi news : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के एक निजी अस्पताल में 27 वर्षीय एक महिला के दिल से नींबू के आकार का ट्यूमर निकाला गया और सफलतापूर्वक उसका ऑपरेशन किया गया। ट्यूमर का एक टुकड़ा टूटकर महिला के मस्तिष्क में चला गया था जिससे उसे स्ट्रोक आ गया था।
 
पटपड़गंज में स्थित मैक्स अस्पताल में हाल ही में राखी नामक इस महिला का ऑपरेशन किया गया। 2 बच्चों की मां राखी बहुत तेज सिरदर्द, उल्टी, मतिभ्रम, खुमारी की शिकायत के चलते अस्पताल में इलाज कराने आई थी। उसे काफी लंबे समय से विभिन्न अंगों में सुन्नता जैसी स्थिति भी महसूस हो रही थी।
 
पटपड़गंज में स्थित मैक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के सीटीवीएस कार्डियक सर्जरी के निदेशक और प्रमुख डॉ. वैभव मिश्रा ने बताया कि महिला की जांच करने पर उसके हृदय के एक हिस्से में लगभग एक नींबू के आकार का ट्यूमर पाया गया था। डॉ. वैभव मिश्रा ने ही महिला के हृदय से ट्यूमर निकाला है।
 
उन्होंने बताया कि इस ट्यूमर का एक टुकड़ा टूटकर उसके मस्तिष्क तक पहुंच गया था जिसके कराण उसे इन सब परेशानियों का सामना करना पड़ा।
 
डॉ मिश्रा ने बताया कि इस स्थिति को 'एम्बोलिजेशन' के नाम से जाना जाता है। ऐसा तब होता है जब कोई ठोस पदार्थ अपने मूल ट्यूमर से अलग होकर किसी अन्य अंग में सामान्यतः मस्तिष्क में जमा हो जाता है।
 
हृदय शल्य चिकित्सक ने बताया कि रोगी स्ट्रोक के लक्षणों के साथ आया था, जो कि युवा व्यक्तियों, विशेषकर महिलाओं में असामान्य है। और इतनी कम उम्र में स्ट्रोक बिरले ही होता है। इसे पहचानने के बाद व्यापक जांच की गई जिसके परिणामस्वरूप ट्यूमर का पता चला। महिला मरीज को अस्पताल से ऑपरेशन के चौथे दिन छुट्टी दे दी गई।
Edited by : Nrapendra Gupta