शुक्रवार, 19 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Weather Updates
Written By
Last Updated : सोमवार, 8 अगस्त 2022 (17:21 IST)

Weather Alert : MP समेत कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, IMD ने दी बाढ़ की चेतावनी

Weather Alert : MP समेत कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, IMD ने दी बाढ़ की चेतावनी - Weather Updates
नई दिल्‍ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी दी कि मध्य भारत और पश्चिमी तट के कुछ हिस्सों में अगले 3-4 दिनों में भारी बारिश होने की संभावना है। तेलंगाना और महाराष्ट्र में रेड अलर्ट जारी किया है। भारी बारिश से कई स्थानों पर अचानक बाढ़ आ सकती है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात और महाराष्ट्र समेत मध्य और पश्चिम भारत में मंगलवार और बुधवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

खबरों के मुताबिक, देश के कई हिस्सों में बारिश से जुड़ी गतिविधियों में इजाफा होने जा रहा है। अगले 3-4 दिनों में मध्य भारत और पश्चिमी तट पर 200 मिमी से ज्यादा बारिश के आसार हैं। भारी बारिश से कई स्थानों पर अचानक बाढ़ आ सकती है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार के लिए तेलंगाना और महाराष्ट्र में रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात और महाराष्ट्र समेत मध्य और पश्चिम भारत में मंगलवार और बुधवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। IMD के महानिदेशक एम मोहापात्रा ने बताया, जब अत्याधिक भारी बारिश होती है, तो निचले इलाकों का भरना संभव है।

मोहापात्रा ने बताया, हमने ओडिशा में अचानक बाढ़ के लिए चेतावनी जारी है। मोहापात्रा ने बताया कि उत्तर प्रदेश, बिहार और गंगीय पश्चिम बंगाल में बारिश कम होगी, क्योंकि दबाव के महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और गुजरात की ओर बढ़ सकता है।

मौसम विभाग ने कहा कि 9 और 10 अगस्त को झारखंड में छिटपुट भारी बारिश, गरज और बिजली गिरने के साथ व्यापक वर्षा की संभावना है। 10 अगस्त को ओडिशा, 7 और 8 अगस्त को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, और 7-9 अगस्त के दौरान असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में वहीं 8 और 10 अगस्त को ओडिशा में और 9 और 10 अगस्त को पश्चिम बंगाल में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

मौसम कार्यालय ने कहा कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का एक लंबा क्षेत्र भी सक्रिय है और अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में स्थित है और अगले 4-5 दिनों तक ऐसा ही बना रहेगा।