Weather Alert: IMD ने जारी की चेतावनी, इन राज्यों में हो सकती है घनघोर बारिश

Last Updated: शुक्रवार, 29 जुलाई 2022 (23:13 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। (IMD) ने अगले कुछ दिन दिल्ली में गरज के साथ बारिश का अनुमान जताया है। दिल्ली-एनसीआर में बारिश आंखमिचौनी का खेल, खेल रही है। देश के ज्यादातर राज्यों में बाढ़ और बारिश से लोग परेशान हैं, वहीं आईएमडी ने अगले 24 घंटों में यूपी, एमपी, छत्तीसगढ़, दिल्ली और महाराष्ट्र में भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया है।

उत्तरप्रदेश में बारिश की गतिविधियां तेज दिख रहे हैं। देश में इस साल मानसून सामान्य से अधिक रिकॉर्ड किया गया है। मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, के कई हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश हुई है। अब मौसम विभाग का कहना है कि अब उत्तर भारत में खासकर गंगा नदी से सटे मैदानी इलाकों पर मानसून मेहरबान हो सकता है। अगस्त के पहले सप्ताह से इन इलाकों में भी लगातार भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है।
मौसम विभाग ने 29 जुलाई से 7 अगस्त तक पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा सहित हिमालयी क्षेत्र में अलग-अलग भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान लगाया है। खासकर 29 जुलाई को असम और मेघालय में वहीं 29 से 31 जुलाई तक लगातार अरुणाचलप्रदेश में भारी वर्षा होने का अनुमान लगाया गया है।

मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में आज से बारिश का दौर शुरू हो जाएगा, वहीं दिल्ली के कई हिस्सों में मानसून ट्रफ की गति के आधार पर भारी बारिश की भी संभावना जताई गई है। इस पूर्वानुमान के मुताबिक दिल्ली और एनसीआर के नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा मौसम विभाग ने उत्तरप्रदेश, हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना जताई है।
31 जुलाई तक उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में भारी बारिश का अनुमान जताया है। वहीं हिमाचलप्रदेश और उत्तराखंड जैसे पर्वतीय प्रदेशों के अलावा कई जगह भारी बारिश हो सकती है। उत्तराखंड की बात करें तो मौसम विभाग ने अगले 2 दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तरकाशी, बागेश्वर, नैनीताल देहरादून, चमोली, रुद्रप्रयाग पिथौरागढ़ में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही इन इलाकों में भूस्खलन और सड़क खिसकने का खतरा है।
हिमाचल प्रदेश के शिमला, बिलासपुर, सिरमौर, सोलन, ऊना, हमीरपुर, कांगड़ा, मंडी, कुल्लू, चंबा और आसपास के इलाकों में 24
घंटों के दौरान भारी बारिश होने का अनुमान लगाया गया है। लाहौल-स्पीति और किन्नौर के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार अगले 2 दिनों तक के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है।



और भी पढ़ें :