Weather Alert : इन राज्यों में होगी भारी बारिश, IMD ने जारी की चेतावनी

पुनः संशोधित बुधवार, 27 जुलाई 2022 (22:19 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्‍ली। अगले 24 घंटे में गोवा, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, राजस्थान और गुजरात के कुछ इलाकों में भारी हो सकती है, जबकि केरल, कर्नाटक, दिल्ली और हरियाणा में ने हल्की बारिश की संभावना जताई है। पिछले 24 घंटे में बिजली गिरने से बिहार में 11 लोगों की मौत हो गई। आंध्र प्रदेश में बाढ़ से अब तक 7 लोगों की जान जा चुकी है।
खबरों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश और बिहार में 28 से 30 जुलाई तथा उत्तरी पंजाब और उत्तरी हरियाणा व चंडीगढ़ में 27 से 30 जुलाई तक की संभावना है। 28 व 29 जुलाई को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी वर्षा के आसार हैं। वहीं राजधानी दिल्ली में 31 जुलाई और 1 अगस्त को बारिश की संभावना जताई जा रही है।

मौसम विभाग के अनुसार, निम्न दबाव का क्षेत्र दक्षिण पाकिस्तान और उससे सटे कच्छ पर स्थित होने के साथ ही संबंधित चक्रवाती परिसंचरण ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुकते हुए मध्य-क्षोभमंडल स्तर तक फैला हुआ है, जबकि ट्रफ की स्थिति भी बनी है, जो अब धीरे-धीरे उत्तर की ओर शिफ्ट हो रही है। जम्मू-कश्मीर में 27 से 30 जुलाई तक की अवधि में कहीं छिटपुट तो कहीं भारी बारिश होगी।
मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटे में गोवा, मध्यप्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, राजस्थान और गुजरात के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है, वहीं दूसरी ओर केरल, कर्नाटक, दिल्ली और हरियाणा में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है।

उल्‍लेखनीय है कि पिछले 24 घंटे में बिजली गिरने से बिहार में 11 लोगों की, तो उत्तर प्रदेश में 10 लोगों की मौत हो गई। आंध्र प्रदेश में गोदावरी नदी में आई बाढ़ से अब तक 7 लोगों की जान जा चुकी है।वहीं दूसरी ओर राजस्थान के जोधपुर में पानी में डूबने से 5 लोगों की मौत हो गई।
हिमाचल प्रदेश में बारिश अपना कहर बरपा रही है। कहीं बादल फट रहे हैं तो कहीं नालों में बाढ़ आ गई है। इससे चल-अचल संपत्ति को 100 करोड़ से ज्यादा नुकसान हो चुका है। भारी बारिश से गुजरात में अब तक 100 और महाराष्ट्र में 110 से अधिक लोगों की मौत हुई है। जबकि असम में इस साल बाढ़ और भूस्खलन से 197 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।



और भी पढ़ें :