डेढ़ महीने बाद पेट्रोल और डीजल हुआ सस्‍ता, जानिए 4 महानगरों में क्‍या हैं भाव...

पुनः संशोधित बुधवार, 24 मार्च 2021 (08:50 IST)
नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई कमी से आज घरेलू स्तर पर भी करीब डेढ़ महीने बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी आई। दिल्ली में पेट्रोल प्रति लीटर 18 पैसे और डीजल 17 पैसे सस्ता हुआ है। जानिए, देश के 4 महानगरों में क्‍या हैं पेट्रोल और डीजल के भाव...
तेल विपणन करने वाली कंपनी इण्डियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अनुसार बुधवार को दिल्ली के बाजार में पेट्रोल 90.99 रुपए और डीजल 81.30 रुपए प्रति लीटर पर आ गया। इससे पहले कल लगातार 24वें दिन तक इनमें कोई नहीं हुआ। पिछले महीने लगातार 16 दिनों तक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी जिससे लगभग हर शहर में दोनों ईधनों के दाम सार्वकालिक रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए थे।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव 15 दिन में करीब 10 फीसदी गिर चुका है। यूरोप में कोरोना की तीसरी लहर के चलते वहां ईंधन की मांग घटने की आशंका जताई जा रही है। इसके कारण कच्चे तेल की घटकर 64 डॉलर प्रति बैरल पर आ चुकी है।

आमतौर पर जब कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव होने पर तेल की कीमतों में बदलाव नहीं किया जाता था लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ है। बिहार विधानसभा चुनाव के समय तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था लेकिन अभी पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु, असम और केंद्र शासित प्रदेश पुड्डुचेरी में हो रहे विधानसभा चुनावों के बीच तेल की कीमतों में कमी की गई है।

देश के चार महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत इस प्रकार है। दिल्ली में पेट्रोल का भाव 90.99 रुपए प्रति लीटर और डीजल का 81.30 रुपए प्रति लीटर है। इसी तरह मुंबई में पेट्रोल 97.40 रुपए प्रति लीटर और डीजल 88.42 रुपए प्रति लीटर के भाव से बेचा रहा है। वहीं चेन्नई में पेट्रोल 92.95 रुपए प्रति लीटर और डीजल 86.29 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। जबकि कोलकाता में पेट्रोल का भाव 91.18 रुपए प्रति लीटर और डीजल का 84.18 प्रति लीटर है।

सरकारी तेल कंपनियां कीमतों की समीक्षा करने के बाद प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं। प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है और उसके बाद नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।



और भी पढ़ें :