भारत-पाकिस्तान में परमाणु युद्ध हुआ तो, खत्म हो जाएगी मानवजाति!!

Last Updated: मंगलवार, 20 सितम्बर 2016 (16:06 IST)
द्वारा कश्मीर में जारी छ्द्म अपने चरम पर है, भारतीय सेना पर पाक समर्थिक आतंकवादियों द्वारा लगातार हमले किए जा रहे हैं। हाल में उड़ी में सेना मुख्यालय में हुए आतंकी हमले में 18 भारतीय सैनिक शहीद हुए और कई घायल हुए। इस हमले के बाद से ही भारतीय जन-मानस उद्वेलित हो गया है। अपने सैनिकों की कुर्बानी का बदला लेने के लिए इस समय जनता ने सरकार पर कोई कार्यवाई करने का जबरदस्त दबाव बना दिया है। 
 

इस मुद्दे पर पाकिस्तान के रक्षामंत्री ख्वाजा आसिफ ने धमकी दी है कि पाकिस्तान भारत पर परमाणु हमला कर सकता है। उन्होंने कहा कि अगर भारत पाक के अस्तित्व पर हमला करता है तो भारत को उसका अंजाम झेलना होगा।कि पाकिस्तान अपने हितों की रक्षा में परमाणुु हथियारों का इस्तेमाल से नहीं हिचकेगा।
> ऐसा इसलिए भी संभव लगता है कि यदि पाकिस्तान पर भारत ने पूरी क्षमता से आक्रमण किया तो 1-2 हफ्ते में पाकिस्तानी सेना घुटने टेकने की स्थिति में आ जाएगी। इससे पाकिस्तान के शीर्ष नेतृत्व में अराजकता फैल जाएगी। सेना और सरकार पर काबिज कट्टरपंथी परमाणु हथियार के इस्तेमाल का दबाव बनाएंगें। बांग्लादेश की करारी हार देख चुके पाकिस्तान में एक बार फिर बलूचिस्तान और सिंध प्रांतों में भी अलगाव की आग बढ़ेगी और बहुत संभव है कि पाकिस्तान इस स्थिति से बचने के लिए आखरी उपाय यानी परमाणुु हमला करने से बाज नहीं आएगा। 
 
ऐसा नहीं हुई हुआ तो पाकिस्तान में युद्ध से अर्थव्यवस्था की कमर टूट जाएगी और बेरोजगारी, आर्थिक मंदी और आवश्यक वस्तुओं की कमी से जनता में भारी असंतोष फैलेगा। इसका फायदा आतंकी गुट उठाएंगे और पाकिस्तानी परमाणू आयुध हासिल करने की कोशिश करेंगे। एक बार आतंकियों के पास परमाणुु हथियार आ गए तो वे इसका इस्तेमाल भारत के विरूध करने से नहीं चूकेंगे। 
 
वर्तमान में भारत के पास विश्व के तीसरी सबसे बड़ी सेना है और भारतीय सशस्त्र सेनाओं का पाकिस्तान लंबे समय तक मुकाबल नहीं कर पाएगा।> जानिए कैसे : युद्ध के मैदान में भारत के आगे कहीं नहीं ठहरता पाकिस्तान 

लेकिन इस परमाणुु युद्ध का जो नतीजा होगा उसकी कल्पना से ही दुनिया सिहर उठी है। दिसंबर 2013 में इंटरनैशनल फिजिशंस फॉर द प्रिवेंशन ऑफ न्यूक्लियर वॉर (आईपीपीएनडब्ल्यू) द्वारा जारी एक रिपोर्ट -'परमाणु अकाल : दो अरब लोगों को खतरा - में यह कहा गया कि यदि भारत पाकिस्तान में एक और युद्ध हुआ और उसमें परमाणु हथियारों का प्रयोग किया गया तो शायद पृथ्वी पर मानव सभ्यता का ही अंत हो जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक, परमाणु युद्ध वैश्विक पर्यावरण और कृषि उत्पादन पर इतना बुरा प्रभाव डालेगा कि दुनिया की एक-चौथाई जनसंख्या यानी दो अरब से ज्यादा लोगों की मौत हो सकती है। ऐसा भी हो सकता है कि भारत और पाकिस्तान के साथ ही चीन की भी पूरी की पूरी मानवजाति खत्म हो जाए।


 
आगे जानिए क्या होगा यदि हुआ परमाणुु युद्ध.. 



और भी पढ़ें :