सरकार ने दी लद्दाख में केंद्रीय विवि समेत कई परियोजनाओं को मंजूरी

Last Updated: गुरुवार, 22 जुलाई 2021 (16:45 IST)
मुख्य बिंदु

  • सरकार ने दी में परियोजनाओं को मंजूरी
  • केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी जानकारी
  • इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण
नई दिल्ली। ने गुरुवार को देश में पेगासस जासूसी मामले पर हो रहे विवाद के बीच कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं को मंजूरी दी। इसके तहत केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में 750 करोड़ की लागत से सेंट्रल यूनिवर्सिटी की स्थापना की जाएगी। ये यूनिवर्सिटी वहां अन्य शिक्षण संस्थानों के लिए भी एक मॉडल का कार्य करेगी।
ALSO READ:
ऑक्सीजन संबंधी जवाब को लेकर कांग्रेस ने मंत्री के खिलाफ दिया विशेषाधिकार हनन का नोटिस

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इसकी जानकारी दी है। इसके अतिरिक्त केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में लद्दाख इंटीग्रेटेड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड की स्थापना को भी मंजूरी दी है और इन परियोजनाओं के तहत इंटीग्रेटेड बहुउद्देशीय कॉर्पोरेशन की स्थापना का निर्णय भी लिया गया है। ये कॉर्पोरेशन लद्दाख में पर्यटन, उद्योग, परिवहन सुविधाओं के विकास और स्थानीय उत्पादों और हस्तशिल्प की मार्केटिंग जैसे महत्वपूर्ण कार्य और इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण में करेगा।
इसके अलावा सरकार ने 5 वर्षों में 6,322 करोड़ रुपए के प्रोत्साहन के साथ स्पेशलिटी स्टील के लिए उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना को मंजूरी दी है। इस परियोजना से सरकार के अनुसार उत्पादन बढ़ेगा, आयात कम होगा। कुल मिलाकर 39,625 करोड़ रुपए का निवेश आकर्षित होगा और रोजगार के अवसर पैदा होंगे।



और भी पढ़ें :