बच्‍चों के लिए सरकार ला रही ‘Fit India Quiz’, जानें कैसे भाग लें इस 3 करोड़ कैश प्राइज वाली क्‍व‍िज में?

fit india quiz
Last Updated: मंगलवार, 3 अगस्त 2021 (18:13 IST)
नई दिल्ली, मोदी सरकार देशभर के स्कूली छात्रों के लिए विश्व स्तरीय ऑनलाइन और ब्रॉडकास्ट प्रोग्राम फिट इंडिया क्विज कराने जा रही है, जिसके लिए रजिस्ट्रेशन अगले महीने शुरू होगा। इस क्विज में स्पोर्ट्स और फिटनेस से जुड़े सवालों के जवाब देकर आप यह प्रतियोगिता जीत सकते हैं।

क्विज के अंतिम विजेताओं के लिए कैश प्राइज की हैं। ये स्टेट राउंड कस्टमाइज्ड डिजिटल प्लेटफॉर्म पर चलेगा और सोशल मीडिया पर वेबकास्ट किया जाएगा।

दरअसल, क्विज में देश के प्रत्येक स्कूल को दो से अधिक छात्रों को नॉमिनेट करने के लिए कहा जाएगा, जो पहले राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) के एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर प्रतिस्पर्धा करेंगे। फिर हर एक राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के 32 स्कूलों को स्टेट राउंड के लिए चुना जाएगा, जिसमें प्रोफेशनल क्विज मास्टर्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वेबकास्ट होने वाली क्विज के जरिए प्रत्येक राज्य और केंद्रशासित प्रदेश से एक चैंपियन सिलेक्ट करेंगे।

विजेता स्कूल टीमें नेशनल राउंड में पहुंचेंगी, जिसमें क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल राउंड होंगे, जिसका प्रसारण एक प्रमुख निजी खेल और चैनल और एक राष्ट्रीय टेलीविजन चैनल के साथ-साथ भारतीय खेल प्राधिकरण, युवा मामले और खेल मंत्रालय, स्टार स्पोर्ट्स और फिट इंडिया के सोशल मीडिया चैनलों पर भी वेबकास्ट किया जाएगा।

क्विज में बजर राउंड, ऑडियो या वीडियो रिकग्निशन राउंड, टॉपिकल राउंड आदि की विशेषता वाले मल्टी-फॉर्मेट भी होंगे। भारतीय खेल का इतिहास, पारंपरिक खेल, योग पर्सनालिटी, फिटनेस टॉपिक्स (भारत के पारंपरिक तरीकों पर फोकस), ओलिंपिक्स, कॉमनवेल्थ गेम्स, एशियन गेम्स, खेलो इंडिया गेम्स व अन्य लोकप्रिय खेल से संबंधि‍त होंगे।

क्विज एपिसोड के लगभग 180 राउंड आयोजित किए जा सकते हैं और इसके लिए तैयार किए गए ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म में क्विज़ में यूजर्स के अनुभव को बढ़ाने और बजर राउंड और रैपिड फायर जैसे इंटरैक्टिव राउंड को शामिल करने की क्षमता को बढ़ाने के लिए टाइमर और स्कोर कार्ड जैसे विजेट होंगे।

इसमें सभी आयु वर्ग के छात्र भाग ले सकते हैं। प्रतियोगिता में प्रश्नों को इस तरह से तैयार किया जाएगा कि कक्षा 8 और उससे ऊपर के छात्रों द्वारा आसानी से उत्तर दिया जा सके।

ऐसे होगा रजिस्‍ट्रेशन
फिट इंडिया क्विज में हिस्सा लेने के लिए आपको अपने स्कूल्स में संपर्क करना होगा। रजिस्ट्रेशन स्कूल के माध्यम से ही किया जाएगा।



और भी पढ़ें :