Punjab : पाकिस्तानी ड्रोन ने गिराया RDX और IED बनाने का सामान, सतर्क BSF ने किया बरामद

पुनः संशोधित बुधवार, 9 फ़रवरी 2022 (22:15 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली/अमृतसर। (BSF) ने बुधवार को दो पैकेट में करीब चार किलोग्राम (विस्फोटक), पिस्तौल और बम बनाने का सामान बरामद किया जिसे के जरिए आए से पंजाब में पाकिस्तान से लगती सीमा पर भारतीय क्षेत्र में गिराया गया था।

बीएसएफ के प्रवक्ता ने कहा कि गुरदासपुर सेक्टर के पंजग्रेन इलाके में मंगलवार देर रात करीब एक बजे ‘पाकिस्तान की ओर से भारतीय क्षेत्र की तरफ उड़कर आ रही एक संदिग्ध वस्तु की आवाज’ सुनी गई। इसके बाद सैनिकों ने ड्रोन पर गोलीबारी की।

उन्होंने बताया कि ग्राम घग्गर और सिंघोके के क्षेत्र में तलाशी के दौरान बीएसएफ ने गेंहू के खेत से पीले रंग के दो पैकेट बरामद किए जो एक-दूसरे से करीब 20 मीटर की दूरी पर पड़े थे और गिली मिट्टी में धंस गए थे।

प्रवक्ता ने बताया कि शुरुआत में लगा कि पैकेट में मादक पदार्थ है, लेकिन जब उन्हें खोला गया तो उनमें से करीब 4.7 किलोग्राम आरडीएक्स, चीन निर्मित पिस्तौल, दो मैगजीन जिनमें 22 गोलिया थीं, तीन इलेक्ट्रॉनिक डेटोनेटर, टाइमर उपकरण, विस्फोट करने में इस्तेमाल तार, छर्रे, बैटरी, इस्पात का कनस्तर, नायलॉन के धागे, प्लास्टिक की पाइप, पैकिंग का सामान और एक लाख रुपए नकद मिले।
अधिकारियों ने बताया कि बरामद सामान का इस्तेमाल आरडीएक्स विस्फोटक युक्त इम्प्रोवाइस्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) या बम बनाने में होना था, इसी तरह के विस्फोटक का इस्तेमाल पिछले साल दिसंबर में लुधियाना की अदालत में हुए धमाके में किया गया था। उन्होंने बताया कि इसी तरह का एक बम पिछले महीने दिल्ली की गाजीपुर फूल मंडी में भी मिला था।
अधिकारी ने कहा कि यह खेप बाड़ से लगभग 2.7 किलोमीटर अंदर भारतीय इलाके में एक खेत में मिली थी। उन्होंने कहा कि प्रतीत होता है कि ड्रोन पाकिस्तान की ओर चला गया।



और भी पढ़ें :