दिल्ली में कोरोना वायरस 'महामारी' घोषित, 31 मार्च तक सभी सिनेमाघर बंद

Last Updated: गुरुवार, 12 मार्च 2020 (22:22 IST)
नई दिल्ली। ने (Corona virus) के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर इसे महामारी घोषित करते हुए राष्ट्रीय राजधानी में स्कूलों, कॉलेजों और सिनेमाघरों को एहतियाती तौर पर 31 मार्च तक बंद रखने की गुरुवार को घोषणा की। केवल वे स्कूल और कॉलेज खुले रहेंगे जहां अभी परीक्षाएं जारी हैं। सरकार द्वारा सरकारी, निजी कार्यालयों, शॉपिंग मॉल सहित सभी सार्वजनिक स्थानों को संक्रमण मुक्त बनाना अनिवार्य कर दिया गया है।
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपराज्यपाल अनिल बैजल और शीर्ष सरकारी अधिकारियों की उच्चस्तरीय बैठक के बाद यह फैसला किया गया। मुख्यमंत्री ने बैठक के बाद कहा कि दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड (डीयूएसआईबी) के फ्लैटों और निर्माणाधीन अस्पतालों में दिल्ली सरकार पृथक रखे जाने की सुविधाओं का इंतजाम कर रही है।

उन्होंने कहा, सभी सिनेमाघर 31 मार्च तक बंद रहेंगे। जहां परीक्षाएं जारी हैं, उनके अलावा सभी स्कूल और कॉलेज भी कोरोना वायरस के मद्देनजर 31 मार्च तक बंद रहेंगे। सरकार ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है। उन्होंने जरूरत पड़ने पर कोरोना वायरस के मरीजों को भर्ती करने के लिए अस्पतालों में 500 से अधिक बिस्तरों की सुविधा होने की जानकारी देते हुए सरकार के कोविड-19 से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार होने की बात कही।

केजरीवाल ने बताया कि बैठक में कोरोना वायरस से निपटने के लिए अभी तक उठाए गए कदमों की समीक्षा की गई। उन्होंने कहा, हम कोरोना वायरस से निपटने के लिए हर कदम उठा रहे हैं। मैं उम्मीद करता हूं कि इससे हमें मदद मिलेगी। विश्वभर में बड़ी तेजी से कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं जबकि भारत में हम अभी तक इसे नियंत्रित करने में कामयाब रहे हैं। अगर हम सावधान रहें तो हम कोरोना वायरस से अपने देश को बचा सकते हैं।

दिल्ली के शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया ने आधिकारिक आदेश में कहा, कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों के मद्देनजर सभी शैक्षणिक संस्थान (स्कूल, कॉलेज, आईटीआई, पॉलिटेक्निक, विश्वविद्यालय और निजी कोचिंग और ट्यूशन सेंटर) 31 मार्च 2020 तक बंद रहेंगे, लेकिन परीक्षाएं निर्धारित समय पर होंगी।

उन्होंने कहा, छात्र बोर्ड परीक्षाओं, वार्षिक परीक्षाओं और सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए ही स्कूल, कॉलेज, संस्थान जा सकते हैं। उपराज्यपाल अनिल बैजल ने बैठक के बाद ट्वीट किया, दिल्ली में माननीय मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, माननीय स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, सीएस, दिल्ली और अन्य अधिकारियों के साथ कोविड-19 को नियंत्रित करने की तैयारियों की समीक्षा की। इसके फैलने की आशंका को कम करने के लिए सभी स्कूलों, कॉलेजों, सिनेमाघरों को बंद करने का निर्णय लिया गया।

उपराज्यपाल ने अन्य एक ट्वीट में दिल्लीवासियों को भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बचने की सलाह भी दी। उन्होंने कहा, मेरी सलाह है कि भीड़भाड़ वाली जगह पर बेवजह जाने से बचें। जब तक हो सके सभी संभव एहतियाती कदम उठाएं।

देशभर में कोरोना वायरस के 74 मामले सामने आ चुके हैं और दिल्ली में 6 लोग इससे संक्रमित हैं। बैजल के कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार उपराज्यपाल ने नगर निकाय, डीयूएसआईबी, 11 जिलों के उपायुक्तों से जरूरत पड़ने पर संदिग्ध लोगों को पृथक रखे जाने की सुविधाओं का इंतजाम करने को भी कहा है।



और भी पढ़ें :